A
Hindi News हेल्थ Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज कभी भी न करें बैंगन सहित इन सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज कभी भी न करें बैंगन सहित इन सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

Uric Acid: युरिक एसिड के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जानिए कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

Uric Acid- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Uric Acid

Uric Acid: आजकल लोग खराब लाइफस्टाइल और गतल खानपान की वजह कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं बीमारी में से एक यूरिक एसिड की समस्या है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपने इसे कंट्रोल नहीं किया तो यह किडनी फेलियर, लिवर फेलियर या फिर हार्ट अटैक का भी कारण बन सकता है। डॉक्टर भी यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। हालांकि युरिक एसिड के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जानिए कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 

बैंगन

Image Source : FREEPIKBrinjal

बैंगन प्यूरीन का एक स्रोत माना जाता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करेंगे  तो इससे आपका यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही साथ में शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है।

मटर

Image Source : FREEPIKPea

यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें भी अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है। यदि आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 

पालक

Image Source : FREEPIKSpinach

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो पालक, मशरूम, पत्तागोभी  जैसी  सब्जियों के सेवन से बचें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के मरीज के लिए हानिकारक होता है।

अरबी 

Image Source : FREEPIKArbi

यूं तो अरबी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें - 

Yoga Tips: बिना दवा के कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Aak leaves for Heel Pain: एड़ियों के दर्द से हैं परेशान तो आक के पत्तों का यूं करें इस्तेमाल, मिलेगी राहत

Litchi For Diabetes: क्या डायबिटीज में लीची खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर? जानिए इसका जवाब और फायदे

Yoga Tips: मोबाइल की लत बच्चों को बना रही बीमार, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपाय

Thyroid: थायराइड की वजह से अगर आप भी होते जा रहे हैं मोटे, तो अपनी डाइट में करें इन फूड्स को शामिल और देखें बदलाव

Latest Health News