Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Litchi For Diabetes: क्या डायबिटीज में लीची खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर? जानिए इसका जवाब और फायदे

Litchi For Diabetes: कुछ फल ऐसे होते हैं जो शुगर के मरीज खा सकते हैं। इसके सेवन से न केवल शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा बल्कि उन्हें पोषक तत्व भी प्रदान करता है। इन्हीं फलों में से एक लीची भी शामिल है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: September 15, 2022 20:16 IST
Litchi For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Litchi For Diabetes

Litchi For Diabetes:  देश में लगातार डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। शरीर में अनियमित रूप से शुगर लेवल का बढ़ना आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर के बढ़ते लेवल से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। डॉक्टर की मानें तो खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके भी ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। 

Thyroid: थायराइड की वजह से अगर आप भी होते जा रहे हैं मोटे, तो अपनी डाइट में करें इन फूड्स को शामिल और देखें बदलाव

अगर खानपान की करें तो लगभग हर डायबिटीज मरीजों के मन में एक ही सवाल होते हैं कि क्या वो मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं?  खासकर, फल को लेकर। लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे होते हैं जो शुगर के मरीज खा सकते हैं। इसके सेवन से न केवल शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा बल्कि उन्हें पोषक तत्व भी प्रदान करता है। इन्हीं फलों में से एक लीची भी शामिल है। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि लीची खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। लेकिन अगर इसका सेवन सीमित मात्रा किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं। 

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में इन बातों का रखें खास ख्याल, स्वामी रामदेव से जानिए योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपचार

क्या डायबिटीज के मरीज लीची का सेवन कर सकते हैं?

मधुमेह के रोगियों के लिए लीची बेहद फायदेमंद है। इसके अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज से जुड़ी परेशानियों को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता। दरअसल, एक रिसर्च के अनुसार, लीची में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक और इम्मू मॉड्यूलेटर पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज लीची का सेवन कर सकते हैं। आप लीची के पत्ते, बीज और फूलों का भी सेवन कर सकते हैं। 

लीची के अन्य फायदे

इम्यूनिटी बुस्ट करने में मददगार

लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। 

पाचन तंत्र बनाएं मजबूत
लीची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा सकता है। 

Diabetes: ब्लड शुगर नहीं हो रहा है काबू? डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन

डिहाइड्रेशन
शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं। इसमें काफी पानी पाया जाता है। जिसकी वजह से ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Yoga Tips: मोबाइल की लत बच्चों को बना रही बीमार, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपाय

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement