A
Hindi News हेल्थ Uric Acid : यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है ये आयुर्वेदिक नुस्खे, दिखेगा असर

Uric Acid : यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है ये आयुर्वेदिक नुस्खे, दिखेगा असर

आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है।

<p>uric acid</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV uric acid

Highlights

  • अजवायन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।
  • सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल का रामबाण नुस्खा है।

आजकल के समय में ज्यादातर लोग बढ़े यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं। अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इसे शरीर में कई दिक्कतें होने लगती हैं। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को शरीर की मांसपेशियों में सूजन, जोड़ों के दर्द से लेकर, बल्ड शुगर, गठिया, हार्ट की प्रॉब्लम जैसी कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए क्या हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बीपी कंट्रोल में रखने के लिए एक दिन में कितना नमक खाएं:  WHO ने दिया जवाब

यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

सेब का सिरका

Image Source : freepikVinegar

 वैसे तो आपने सिरका कई बार खाने में इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल का रामबाण नुस्खा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं इसके साथ ही खून में पीएच लेवल को बढ़ाते हैं। इसका सेवन आप पानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए बस एक गिलास पानी में 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। अब रोजाना इसका सेवन करें। 

अजवायन का पानी 

अजवायन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को रातभर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इसे खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से आपको हफ्तेभर में असर दिखने लगेगा।

Side Effects of green peas: ऐसे लोगों को हरी मटर से करना चाहिए परहेज, हो सकती हैं ये परेशानियां 

लहसुन

Image Source : freepikgarlic

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लहसुन भी कारगर है। इसके लिए आप लहसुन की दो से तीन कलियों का रोजाना सेवन करें। ये यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों से भी बचाएगा और यूरिक एसिड को कंट्रोल भी करेगा। 

अदरक 

अदरक भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करती है। अदरक को काढ़ा के रूप में या फिर चाय में डालकर इसका सेवन करें। साथ ही अदरक के तेल से मालिश करने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है।  

नींबू गुनगुने पानी के साथ

नींबू बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक है। इसके लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें। इससे यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल होगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

घर में मौजूद इन चीजों से बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ शरीर रहेगा गर्म

 

 

 

 

 

Latest Health News