A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। जानें वो घरेलू नु्स्खा क्या है और कैसे ये यूरिक एसिड लेवल को शरीर में कंट्रोल करने में मददगार है।

Uric Acid Water Apple Vinegar Haldi Lemon Drink Control Instantly Uric Acid Problem Naturally- यूरिक- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Uric Acid Water Apple Vinegar Haldi Lemon Drink Control Instantly Uric Acid Problem Naturally- यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है।

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन बीमारियों में से एक बीमारी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा का अधिक होना है। यूरिक एसिड जब शरीर में एक लेवल से ऊपर जमा होने लगता है तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे कि जोड़ों में दर्द होना और सूजन आना। समय रहते ही अगर इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया गया तो ये बीमारी शरीर के कई अंगों को प्रभावित करने लगती है। यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। जानें वो घरेलू नुस्खा क्या है और कैसे ये यूरिक एसिड लेवल को शरीर में कंट्रोल करने में मददगार है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देंगे ये होममेड ड्रिंक्स, आज से ही पीना कर दें शुरू

ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा
अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इसे शरीर में नियंत्रित कर सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों में सेब का सिरका, नींबू का रस, हल्दी पाउडर शामिल है। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में कंट्रोल करने में कारगर है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल 

Image Source : Instagram/ergogenic_healthapple vinegar 

जानें इस ड्रिंक को बनाने का तरीका
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये घरेलू ड्रिंक काफी फायदेमंद है।  इसके लिए आप बस एक गिलास गरम पानी लें। इस पानी में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें एक चम्मच सेब का सिरका मिला दें। आप इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं। 

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगी और परेशानी

Image Source : Instagram/ the_food_kattaUric acid me kya nahi khana chahiye in Hindi

अजवाइन
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा अजवाइन यूरिक एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करने में असरदार है। अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है। 

सेब का सिरका
सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके साथ ही खून में पीएच स्तर को बढ़ाते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है।  

नींबू का रस 
नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये एसिडिक प्रभाव पैदा करता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। बस इसका रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए।

Latest Health News