A
Hindi News हेल्थ इन 3 चीजों में होता है सबसे ज्यादा Vitamin D, शरीर में कमी होते ही बढ़ा दें इनका सेवन

इन 3 चीजों में होता है सबसे ज्यादा Vitamin D, शरीर में कमी होते ही बढ़ा दें इनका सेवन

Vitamin d nuts and seeds: विटामिन डी की कमी से हार्मोनल हेल्थ बिगड़ने के साथ, डिप्रेशन के लक्षण भी महसूस होने लगते हैं। ऐसे में इन ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन काफी फायदेमंद है।

sunflower_seeds- India TV Hindi Image Source : FREEPIK sunflower_seeds

विटामिन डी (Vitamin d) सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। ये न सिर्फ हार्मोनल हेल्थ में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि, ये मेंटल हेल्थ को भी सही रखने में मददगार है। इसके अलावा भी विटामिन डी मांसपेशियों के काम काज के साथ न्यूरल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार है। लेकिन,  जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो ये तमाम काम अपने आप प्रभावित होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में विटामिन डी से भरपूर ये ड्राई फ्रूट और सीड्स  का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

सबसे ज्यादा विटामिन डी किस चीज में पाया जाता है: जानें 3 फूड्स-Vitamin d nuts and seeds in hindi

1. सूरजमुखी के बीज-Sunflower seeds

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है। इन बीजों का सेवन न सिर्फ हार्मोनल हेल्थ बेहतर होता है बल्कि, इनके सेवन से मानसिक सेहत भी सही रहती है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों का सेवन न्यूरल गतिविधियों को सही रखने के साथ हड्डियों को हेल्दी रखने में भी मददगार है। तो, रात में सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में कारगर है इस पेड़ की छाल, दूध में उबालकर पीते ही अनहेल्दी फैट का होता है सफाया

2. अंजीर-Figs

अंजीर विटामिन डी से भरपूर है जिसे भिगोकर खाने से शरीर में इसकी कमी दूर होती है। दरअसल, अंजीर में ओमेगा-3 जैसे फैटी एसिड भी होते हैं जो कि शरीर को एनर्जी देने के साथ हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार है। तो, अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो अंजीर को पानी में भिगोकर रखें और इसका सेवन करें। 

Image Source : freepikVitamin d nuts and seeds

योग और एक्सरसाइज की मदद से दिल को रखें हेल्दी, बाबा रामदेव से जानें खास उपाय

3. बादाम-Almonds

बादाम का सेवन, शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। बादाम न सिर्फ दिमागी कामकाज को बेहतर बनाता है बल्कि ये न्यूरल गतिविधियों के लिए भी अच्छा है। जब आप रोज रात में बादाम भिगोकर खाते हैं तो इससे शरीर की तमाम गतिविधियों में तेजी आती है। तो, अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको इन 3 चीजों का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News