A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज एक अच्छा फूड माना जाता है। जानिए हाी बीपी के मरीज कैसे करें तरबूज का सेवन।

हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या- India TV Hindi Image Source : FREEPIK हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

बढ़ता हुआ ब्लड प्रेशर ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, किडनी फेल या फिर डायबिटीज  होने का कारण बन जाता है। हमारा नॉर्मल ब्लड प्रेशर- 120/80 से कम होना चाहिए। लेकिन अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ा जाए तो इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल हाई बीपी से 15 लाख लोगों की मौत हो जाती है। आपको बता दें कि हर चौथा शख्स हाइपरटेंशन का शिकार माना जाता है।

इतना ही नहीं हाई बीपी के लोग तेजी से कोरोना वायरस का शिकार होते है।  कोरोना से करीब 50 प्रतिशत हाई बीपी के मरीज शिकार होते है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नॉर्मल

गर्मियों के मौसम में तरबूज खूब आने लगते है। इसमें 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज एक अच्‍छा  फूड माना जाता है। जानिए हाई बीपी के मरीज कैसे करें तरबूज का सेवन। 

हाई बीपी के लक्षण
  1. सिर भारी होना
  2. नींद न आना
  3. चिड़चिड़ापन
  4. बार-बार सिरदर्द
  5. मानसिक तनाव
  6. सांस लेने में परेशानी
  7. नसों में झनझानहट
  8. बात-बात पर गुस्सा
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा नीम के पत्ते, बस रोजाना ऐसे करें सेवन हाई बीपी में तरबूज कैसे है कारगर?

तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी से समृद्ध होता है। इसके साथ ही इसमें ज्यादा खास लाइकोपीन नामक तत्व बनाता है। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है। 

हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन

हाई ब्लड के शिकार लोग तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं। रोजाना सुबह एक गिलास तरबूज का जूस काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा आप ऐसे ही काटकर इसका सेवन कर सकते हैं।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

 

Latest Health News