A
Hindi News हेल्थ Weight Gain: खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा, एक स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Weight Gain: खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा, एक स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Weight Gain:हाल ही में हुए एक शोध में चौंकाने वाला दावा किया गया है। दावे में कहा गया है कि खाने की गंध की वजह से भी वजन बढ़ता है।

 खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा- India TV Hindi Image Source : FREEPIK खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा

Highlights

  • मोटापे को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है
  • अब खाने की गंध से भी बढ़ेगा वजन

Weight Gain:  मोटापे को लेकर एक स्टडी की गई जिसमें हैरान करने वाला रिजल्ट सामने आया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक खाने की गंध ज्यादा वजन वाले लोगों के लिए बहुत खतरनाक है। इस रिपोर्ट के अनुसार खाने की खुशबू मुंह में लार और पेट में गड़गड़ाहट पैदा करती है। इससे दिमाग में प्रतिक्रिया होती है और अग्नाशय (Pancreas) में इंसुलिन बनने लगता है। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि खाने की खुशबू जब मोटापे से ग्रसित लोगों ने ली तो जो रिजल्ट सामने आया वह काफी हैरान करने वाला था। अधिक वजन और मोटापा होने की वजह से इंसुलिन बनना कम हो गया और वजन कंट्रोल करना मुश्किल हो गया। 

चूहों पर हुआ शोध

बेसल स्टडी यूनिवर्सिटी ने चूहों के शरीर में एक उत्तेजक रसायन (stimulating chemical) के साथ उनके इंसुलिन उत्पादन को उस दौरान मापा जब उनका सामना आर्टिफिशियल फूड और रियल फूड से हुआ। वैज्ञानिकों ने पाया कि कम वजन वाले चूहे के भोजन से इंसुलिन उत्पादन में अंतर नहीं आया। जबकि अधिक वजन वाले चूहे में इंसुलिन पहले की तुलना में कम बना। वहीं, आर्टिफिशियल फूड सामने आने पर किसी तरह की गंध नहीं मिलने से दोनों तरह के चूहों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

Diabetes: ये 5 फूड डायबिटीज को रखते हैं कंट्रोल में, करें इन्हें अपनी डाइट में शामिल

इस स्टडी के मुख्य लेखक, प्रोफेसर मार्क डोनाथ ने समझाया कि ऐसा क्यों होता है। उन्होंने कहा कि मोटापे और डायबिटीज से सूजन पुरानी हो जाती है जिसके आगे एक तीव्र उत्तेजना का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ये ठीक वैसे ही है जैसे एक मैराथन धावक 42 किमी के बाद, 100 मीटर की तेज दौड़ भी नहीं लगा सकता।

नई स्टडी से डायबिटीज का इलाज  होगा संभव

हालांकि, इस नई स्टडी से मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में मदद मिल सकती है। किसी व्यक्ति को तेज गंध वाले खाने से दूर रखते हुए, अंगों में सूजन को कम करने के लिए एंटी-ऑक्सीडाइजिंग बेरीज और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सब्जियों का इस्तेमाल करने की तरफ मोड़ा जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

Flaxseed For High Blood Pressure: बस 1 चम्मच अलसी कंट्रोल करेगा हाई ब्लड प्रेशर, जानिए सेवन का सही तरीका

Latest Health News