Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Diabetes: ये 5 फूड डायबिटीज को रखते हैं कंट्रोल में, करें इन्हें अपनी डाइट में शामिल

Diabetes: डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल कर सकते हैं, जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद मिलती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 22, 2022 23:20 IST
 ये 5 फूड डायबिटीज को रखते हैं कंट्रोल में- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ये 5 फूड डायबिटीज को रखते हैं कंट्रोल में

Highlights

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार
  • ब्लड शुगर लेवल को कम करने में करते हैं मदद

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान पर ख़ास ध्यान देना होता है। सही डाइट ही ब्लड शुगर को कम करने में अपना असर दिखाता है। डायबिटीज हो जाने पर उनके मरीजों को ऐसी चीजें ही खाने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रख सकें। ऐसे में कई बार यह समझना जरूरी भी हो जाता है कि बाजार से किन चीजों को लाया जाए, नाश्ते या डिनर में क्या खाया जाए। अगर आप भी यही सोचते हैं तो डायबिटीज में अपनी डाइट का बेहतर ख्याल रखने के लिए आप यह आर्टिकल ज़रूर पढें। 

फल

डायबिटीज में फलों का इस्तेमाल ज़्याद करना चाहिए। स्ट्रॉबेरी, अंगूर और सेब टाइप 2 डाइबिटीज के खतरे को कम करने के लिए बेहद कारगर हैं। इनमें नेचुरल शुगर होता है और इन्हें खाने से बार बार भूख नहीं लगती। 

सब्जियां

डायबिटीज में ऐसी कई सब्जियां हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बैंगन, कद्दू, घीया, टमाटर, ग्रीन बींस, गाजर, शिमला मिर्च और हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकोली और गोभी अच्छी होती हैं। इनमें कैलोरी कम और फाइबर ज़्यादा होता है। ये सब्जियां ब्लड शुगर की डाइट के लिए परफेक्ट हैं।

ड्राईफ्रुट्स 

ब्लड शुगर को कम करने के लिए डायबिटीज के मरीजों सूखे मेवों को ज़रूर खाएं। इन मेवों में आप काजू, बादाम, मूंगफली और अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें फैटी एसिड्स और फाइबर की अच्छी मात्रा में होते हैं।

High Blood Pressure: अगर अचानक बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो क्या करें? जानिए डॉक्टर से इसका जवाब

कट्टू का आटा

कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है। यही नहीं इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीज और फाइबर पाया जाता है। जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता। आप सादे आटे की बजाय इसके आटे से रोटी बनाकर खा सकते हैं। हर वक्त न सही तो दिन में एक बार तो ऐसा किया ही जा सकता है।

चिया सीड्स 

चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने में मदद करते हैं और पाचन में भी सहायक साबित होते हैं। फाइबर से भरपूर चिया सीड्स में डाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। ये इन्हें नाश्ते में दूध के साथ या सीरियल में डालकर भी खाया जा सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

Flaxseed For High Blood Pressure: बस 1 चम्मच अलसी कंट्रोल करेगा हाई ब्लड प्रेशर, जानिए सेवन का सही तरीका

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement