Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Flaxseed For High Blood Pressure: बस 1 चम्मच अलसी कंट्रोल करेगा हाई ब्लड प्रेशर, जानिए सेवन का सही तरीका

Flaxseed For High Blood Pressure: एक रिसर्च के अनुसार अलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नेचुरल तरीके से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 21, 2022 18:12 IST
Flaxseed For High Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Flaxseed For High Blood Pressure

Highlights

  • एक व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर- 120/80 से कम होना चाहिए।
  • यदि 120/80 से ज्यादा बढ़ जाए तो इसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अलसी काफी मदद कर सकती हैं।

Flaxseeds For High Blood Pressure:  आजकल के समय में हर चौथा व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो समय रहते इसे कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो किडनी फेल, स्ट्रोक, हार्ट अटैक आदि बीमारियों का कारण बन सकता है। एक व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर- 120/80 से कम होना चाहिए। यदि 120/80 से ज्यादा बढ़ जाए तो इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपनी डाइट में अलसी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में अलसी काफी मदद कर सकती हैं। एक रिसर्च के अनुसार अलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नेचुरल तरीके से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। 

जानिए अलसी ब्लड प्रेशर की समस्या में किस तरह है मददगार? 

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी हाई ब्लड प्रेशर,  कैंसर, वजन कम करने के साथ-साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार, एक चम्मच अलसी के बीज में 37 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,  1.9 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम फैट, 1.2 ग्राम प्रोटीन, 8 प्रतिशत विटामिन बी1, 2 प्रतिशत विटामिन बी6, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम,2 प्रतिशत कैल्शियम, 2 प्रतिशत आयरन आदि पाया जाता है। इसलिए एक दिन में 25 ग्राम से ज्यादा अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। ये सभी ब्लड प्रेशर के साथ-साथ कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। 

Flaxseed For High Blood Pressure

Image Source : FREEPIK
Flaxseed For High Blood Pressure

इस तरह करें अलसी के बीज का सेवन

  1. अलसी का सेवन आप अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। आप इसे सलाद, दही, कुकीज-मंफींस में मिलाकर या फिर ऐसे ही भुन कर भी खा सकते हैं।
  2. आप अलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 1 चम्मच अलसी के बीज डालकर 4-5 मिनट उबालें। उसके बाद इसे एक कप में छान लें। फिर मिठास के लिए अपने हिसाब से शहद मिला लें।
  3. अलसी को भुनकर इसका पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें। इससे भी बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

ये भी पढ़ें - 

प्लास्टिक के इस्तेमाल से बच्चों की याददाश्त होती है कमजोर, स्वामी रामदेव से जानिए इसके असर से बचने के उपाय

Weight Loss: वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद, ऐसे खाएंगे तो कम होगा मोटापा

Cholesterol लेवल कम करेंगी ये 5 टिप्स, नेचर से जुड़ी आदतें दिलाएंगी आराम

Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें आम, केला सहित इन फलों का सेवन, होगा नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement