Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद, ऐसे खाएंगे तो कम होगा मोटापा

Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं, लेकिन आपके किचन में रखी प्याज सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वेट लॉस में भी कारगर होती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 21, 2022 15:29 IST
वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद

Weight Loss: मोटापा कमा करने के लिए लोग न जाने क्या क्या करते हैं। शरीर की चर्बी कम करने के लिए आप तभी व्‍यायाम कर पाते होंगे, जब आपको समय मिलता होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्‍खा बताएंगे जिससे घर बैठे वजन कम किया जा सकेगा। नेचुरल तरीके से बढ़ते वजन को कम करने में प्याज बेहद असरदार है। जी हां, कुछ रिपोर्ट्स की मान तो खाने में यदि प्‍यार का सेवन किया जाए तो वजन कम होना शुरू हो जाता है। ऐसे में आप प्‍याज को मोटापा कम करने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए बताते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है

प्याज में एक खास किस्म का फ्लेवोनॉए़ड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके फैट को बनने या जमा होने से रोकता है। यह उच्च फाइबर में भी समृद्ध है। इसमें प्रोबायोटिक गुण हैं, यह कैलोरी में कम है, यह शरीर पर एंटी-ओबेसिटी प्रभाव छोड़ कर और कई लाभ देता है।प्याज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसे ये कई तरह के विटामिंस से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, कोलेस्ट्रॉल, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन मौजूद होता है।

Weight Loss : धीरे-धीरे खाएंगे तो घटेगा वजन, आज ही करिए जीवन में ये अहम बदलाव

कच्चे प्याज़ को खाएं

कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप कच्चे प्याज को स्लाइस करें और उस पर नमक छिड़कें। भोजन के स्वाद को बढ़ाने और वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसे सलाद के रूप में खाएं।

सब्जी में बढ़ाएं प्याज की मात्रा

आप जो भी सब्जी बना रहे हो उसमे प्याज थोड़ा ज़्यादा डालें इससे आपकी सेहत तो अच्छी होगी ही साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

Cholesterol लेवल कम करेंगी ये 5 टिप्स, नेचर से जुड़ी आदतें दिलाएंगी आराम

प्याज का रस बनाने का तरीका:

  • 2 प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें।
  • प्याज को पैन से बाहर निकालें और उन्हें ठंडा होने दें।
  • अब, उन्हें एक मिक्सर में डालकर पीस लें।
  • इसे एक गिलास में डालें, आपका प्याज का रस तैयार है।
  • आप इसे सादा पी सकते हैं या इसमें नमक और निम्बू मिला सकते हैं

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement