Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weight Loss : धीरे-धीरे खाएंगे तो घटेगा वजन, आज ही करिए जीवन में ये अहम बदलाव

Weight Loss: बदलती लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। हेल्दी न खाना, एक्सरसाइज़ न करना और खुद को फिट रखने के लिए समय न निकालना। ये सब चीज़ें हमे मोटा और बीमार बनाती है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 19, 2022 14:49 IST
Weight Loss - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss

Weight Loss : शरीर में बढ़ता हुआ वजन किसी को रास नहीं आता, खासतौर पर महिलाओं को। अपने मोटापे के लोगों में कई तरह बीमारियां घर कर जाती हैं। बढ़ता हुआ वजन मतलब धीरे-धीरे बीमारी की चपेट में आना। बदलती लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। हेल्दी न खाना, एक्सरसाइज़ न करना और खुद को फिट रखने के लिए समय न निकालना। ये सब चीज़ें हमे मोटा और बीमार बनाती है। लेकिन अपने जीवन में कुछ बदलाव करके मोटापे से बचा जा सकता है। 

वजन कम करने के उपाय

1. आहार में करें बदलाव

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें सबसे पहले अपने आहार को बेहतर बनाना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी भी समय का भोजन छोड़े नहीं। खाने का सही समय तय करें और थोड़ा-थोड़ा खाना थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं। 

2. धीरे-धीरे खाना खाने से घटेगा वजन

आपने अक्सर अपने बड़ों से सुना होगा कि खाना आराम से और चबा-चाबकर खाना चाहिए। अगर आप जल्दी खाना खाते हैं तो आप बिना शरीर की जरूरत को समझे काफी कैलोरी ले चुके होते हैं। जो लोग अपना खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं ऐसे लोगों में मोटापे की समस्या ज्यादा पाई जाती है। 

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

3. ब्लैक कॉफी का करें सेवन 

ब्लैक कॉफी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। कैफीन युक्त कॉफी आपके चयापचय को 3-11% तक बढ़ा देती है। 

4. खाने के साथ न करें इन चीज़ों का सेवन

कई लोगों को खाने के साथ तरह-तरह की चीज़ों का सेवन करने का शौक होता है। जैसे जूस और कोल्ड ड्रिंक। खासतौर पर रात के भोजन के दौरान तो बिल्कुल भी न लें। ऐसा करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

ये भी पढ़िए -

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement