A
Hindi News हेल्थ दुबलेपन हैं परेशान तो करें इन 2 चीजों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

दुबलेपन हैं परेशान तो करें इन 2 चीजों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये दो चीजें इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।

weight machine - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ weight machine 

सेहत अगर ठीक ना हो कुछ भी शरीर पर अच्छा नहीं लगता। यहां तक कि कई बार लोगों के सामने खुद में भी थोड़ी सी झिझक महसूस होती है। अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने का तरीका तलाश कर रहे हैं तो ये खबर इसमें आपकी मदद कर सकती है। आज हम आपको वजन को बढ़ाने का देसी नुस्खा बताएंगे। इससे ना केवल आपका वजन नेचुरल तरीके से बढ़ेगा बल्कि आपके दुबलेपन की समस्या भी दूर हो जाएगी। 

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू ड्रिंक्स, जल्द मिल जाएगा आराम

चीनी और देसी घी बढ़ाएगा वजन
वजन बढ़ाने के लिए चीनी और देसी घी का तरीका बहुत पुराना है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में इन दो चीजों को शामिल करें। देसी घी में फैट अधिक मात्रा में होता है जबकि चीनी में शर्करा अधिक होती है। ऐसे में अगर आप वजन को बढ़ाने की सोच रहे हैं तो ये दोनों चीजें आपके लिए बेस्ट हैं। 

Image Source : Instagram/the.ketoexpert Desi Ghee 

इस तरह से डाइट में शामिल करें चीनी और देसी घी
वजन बढ़ाने के लिए अगर आप देसी घी और चीनी का सेवन करना चाहते हैं तो इसके सही तरीके को जानना बहुत जरूरी है। जब भी आप खाना खाएं उससे पहले एक चम्मच देसी घी और स्वादानुसार चीनी को एक साथ मिलाएं और खा लें। इन दोनों का मिश्रण दोपहर के खाने और रात के खाने से पहले करें। 

Image Source : Instagram/teatimeorganicnyc Sugar Cube

इसके अलावा ये चीजें भी वजन बढ़ाने में करेंगी मदद

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा ट्राई करें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर

ड्राई फ्रूट्स करेंगे मदद 
अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो डाइट में ड्राई फ्रूट्स यानी कि सूखे मेवों को शामिल करें। इन मेवों में बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली भी खा सकते हैं। इन सभी में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है जो वजन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। 

बीन्स भी असरदार
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि बीन्स भी वजन को बढ़ाने में असरदार हैं। बीन्स में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। यही सब चीजें वजन को बढ़ाने का काम करती हैं। बीन्स के अलावा राजमा और दाल से भी वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

Latest Health News