Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू ड्रिंक्स, जल्द मिल जाएगा आराम

सिरदर्द दूर करने के कुछ घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। ये ड्रिंक्स काफी असरदार हैं और इनका सेवन करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 01, 2021 17:18 IST
headache and ginger juice- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SCHOENHEITSOPTIROL & MELSCUI headache and ginger juice

जब सिर में अचानक दर्द शुरू हो जाता है तो कुछ भी करने का मन नहीं करता। उस वक्त बस यही लगता है कि बस जैसे तैसे इस सिरदर्द से छुटकारा मिल जाए। हालांकि कुछ लोग सिरदर्द से निजात पाने के लिए तुरंत दवा खा लेते हैं तो कुछ लोग बाम लगाते हैं ताकि उन्हें जल्द आराम मिल जाए। अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे इंस्टेंट आराम पा सकते हैं। आज हम आपको सिरदर्द दूर करने के कुछ घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। ये ड्रिंक्स काफी असरदार हैं और इनका सेवन करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा। 

बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 4 दालों को डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर

Ginger

Image Source : INSTAGRAM/ BFRESHVEG
Ginger

अदरक का रस 

अदरक सेहत के लिए बेहतरीन होती है। ये ना केवल आपको सर्दी जुकाम से बचाने में मदद करेगी बल्कि आपको सिरदर्द की समस्या में भी आराम देगी। कई बार सिरदर्द ब्लड फ्लो ठीक ना होने की वजह से भी होता है। ऐसे में अदरक का रस खून को बैलेंस करने का काम करता है। अदरक का रस बनाने के लिए बस आप अदरक के एक टुकड़े को कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक गिलास गरम पानी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डाल दें। इसे छान लें और इसमें नींबू का रस मिला दें। अब इसे धीरे-धीरे करके पी लें। इसे पीने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा। 

पिपरमेंट टी भी दूर करेगी सिरदर्द
पिपरमेंट भी सिरदर्द को दूर करने में मददगार है। इसमें मेंथॉल पाया जाता है। एक स्टडी के अनुसार पिपरमेंट सिरदर्द को दूर करने में असरदार है। सिरदर्द होने पर आप पिपरमेंट टी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप बस एक बर्तन में पानी को गरम करें। इसमें पिपरमेंट की पत्तियां, काली मिर्च और काला नमक डाल दें। इसे करीब 5 मिनट तक उबालें। आपकी चाय तैयार है। इसे आप छानकर कप में कर लें। इसे पीने से सिरदर्द में आराम मिलेगा। 

दांत में अचानक शुरू हो गया दर्द, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगा आराम

Almond Milk

Image Source : INSTAGRAM/ IYIVESADE
Almond Milk 

बादाम का दूध भी असरदार
ठंड के मौसम में लोग बादाम का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसा करने से सर्दी, जुकाम से उनका बचाव होता है और ठंड भी नहीं लगने पाती। लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि बादाम का दूध ठंड में सिरदर्द की समस्या से भी निजात दिला सकता है। बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। मैग्नीशियम माइग्रेन के दर्द से लड़ने में असरदार है। ऐसे में साधारणतौर पर होने वाले दर्द में भी बादाम का दूध असरदार है। इसे बनाने के लिए बादाम के टुकड़े काटकर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद दूध को गरम करें और उसमें पिसी हुई चीनी मिलाएं। इसके बाद इसमें बादाम का पाउडर डालकर मिला लें। अब आपका बादाम का दूध पीने के लिए तैयार है।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement