Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 4 दालों को डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर

कुछ ऐसी दालों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जानें ये दालें कौन सी हैं और किस तरह से वजन को नियंत्रित करने का काम करेंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 01, 2021 16:27 IST
Kulthi Dal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIVYAALTER Kulthi Dal

हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे। लेकिन तैलीय चीजें ज्यादा खाने और वर्जिश ना करने की वजह से अक्सर शरीर के कई हिस्सों में चर्बी जमा होने लगती है। यही चर्बी मोटापे की वजह बनती है। अगर आप इस बढ़ी हुई चर्बी को खत्म करना चाहते हैं और मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी दालों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जानें ये दालें कौन सी हैं और किस तरह से वजन को नियंत्रित करने का काम करेंगी। 

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा अजवाइन तुलसी का पानी, जानें पीने का सही वक्त

Moong Dal

Image Source : INSTAGRAM/COOKANDBAKEWITHSAM
Moong Dal

मूंग दाल कंट्रोल करेगी वजन

मूंग दाल सेहत के लिए बेहतरीन होती है। इसे लोग येलो बीन भी कहते हैं। इस दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। जिसकी वजह से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद करती है। 

मसूर दाल भी है लाभकारी
बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मसूर की दाल भी वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और कम मात्रा में फैट होता है। इसके सेवन से शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन मिलते हैं। इसके सेवन से भी लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 

चाहते हैं फ्लैट टमी तो इन फूड्स का सेवन तुरंत करें बंद, दिखेगा गजब का असर

कुल्थी की दाल भी घटाएगी वजन
कुल्थी की दाल भी वजन को घटाने में मदद करती है। इसके सेवन से शरीर को अनेक पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

Arhal Dal

Image Source : INSTAGRAM/ BOXOFSPICE
Arhal Dal

अरहर की दाल
सबसे ज्यादा लोगों जिस दाल का सेवन करते हैं वो है अरहर की दाल। ये दाल ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि हल्की भी होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए वजन घटाने के लिए इस दाल का सेवन एक हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement