Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चाहते हैं फ्लैट टमी तो इन फूड्स का सेवन तुरंत करें बंद, दिखेगा गजब का असर

अगर आप पेट में जमा होने वाली चर्बी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का सेवन बंद करना होगा। ऐसा करके आपके फ्लैट टमी की चाहत पूरी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 26, 2021 20:37 IST
sugar - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_CARE sugar 

बदलते वक्त के साथ अब लोग फिटनेस को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं। हर कोई चाहता है वो ना केवल चुस्त और दुरुस्त हो बल्कि उसका पेट भी एकदम फ्लैट हो। हालांकि खानपान की कई आदतों की वजह से पेट का बाहर निकलना आम बात है। पेट के बाहर निकलने की सबसे अहम वजह पेट में चर्बी का जमा होना है। अगर आप पेट में जमा होने वाली इस चर्बी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का सेवन बंद करना होगा। ऐसा करके आपके फ्लैट टमी की चाहत पूरी हो सकती है। 

ज्यादा देर तक ना खाने से भी बढ़ सकता है यूरिक एसिड, ये बातें रखें ध्यान

कम से कम इस्तेमाल करें चीनी

चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें। चीनी का ज्यादा इस्तेमाल शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके साथ ही इसका कनेक्शन पेट की चर्बी से जुड़ा हुआ होता है। वैसे तो शुगर का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर देना मुनासिब नहीं है लेकिन कोशिश करें कि चीनी का इस्तेमाल कम से कम ही करें। इसकी जगह आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ना खाएं पैक्ड फूड
आजकल युवाओं में पैक्ड फूड का चलन सबसे ज्यादा बढ़ गया है। पैक्ड फूड खाने में तो लाजवाब होते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है इन फूड्स में ट्रांस फैट प्रचुर मात्रा में होता है। ट्रांस फैट इन पैक्ड फूड्स की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में मदद करते हैं। यही ट्रांस फैट पेट की चर्बी को बढ़ाने में जिम्मेदार होते हैं। 

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा ट्राई करें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर

अधिक फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचें
उन डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें जो पूर्ण वसा वाले होते हैं। इन प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से पेट में एक्स्ट्रा चर्बी जमा हो सकती है। 

Paneer

Image Source : INSTAGRAM/ BENARASCLUBVIETNAM
Paneer 

पनीर से बना लें दूरी
कई लोगों को पनीर इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो इसे कच्चा भी खा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है पनीर में सैचुरेडिट फैट होता है। जिसका असर ये हो सकता है कि आपके पेट पर चर्बी जमा हो जाए। ऐसे में हो सके तो पनीर का सेवन कम से कम करें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement