Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ज्यादा देर तक ना खाने से भी बढ़ सकता है यूरिक एसिड, ये बातें रखें ध्यान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जो लोग ज्यादा व्रत या उपवास रखते हैं उनमें भी जल्दी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 26, 2021 16:18 IST
food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TOUT_DE_SWEET_ food

यूरिक एसिड की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। पहले तो अधिक उम्र के लोगों को यूरिक एसिड की समस्या ज्यादा होती थी लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से इस बीमारी की चपेट में युवा भी आ गए हैं। यूरिक एसिड के बढ़ने से उठने बैठने में परेशानी होना, जोड़ों में दर्द होना और उंगलियों में सूजन की समस्या भी होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जो लोग ज्यादा व्रत या उपवास रखते हैं उनमें भी जल्दी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या हो सकती है। जानें किस तरह से व्रत यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकता है। साथ ही जानें कि आप किस तरह से पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा है या फिर नहीं। 

बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त

उपवास ज्यादा रखने से भी बढ़ सकता है शरीर में यूरिक एसिड का स्तर 

पढ़ने में ये थोड़ा आपको अजीब जरूर लग सकता है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा व्रत या उपवास रखने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे छोटे टुकड़े में तोड़ता है। इसके साथ ही हाई प्रोटीन वाले फूड्स के अधिक सेवन से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए किचन में मौजूद इन मसालों को करें इस्तेमाल

जानें कैसे पता लगाएं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा है या फिर नहीं
यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में सामान्य स्तर पर है या फिर सामान्य से अधिक है ये पता लगाने के लिए डॉक्टर्स यूरिन टेस्ट की सलाह देते हैं। इसके अलावा आप ब्लड टेस्ट के जरिए भी यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा का पता लगा सकते हैं। खास बात है कि यूरिक एसिड का नॉर्मल रेंज महिलाओं, पुरुषों और बच्चों में अलग अलग होता है। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • सी फूड खाने से परहेज करें
  • पानी खूब पिएं
  • तरल पदार्थ जैसे कि फलों का जूस, नारियल पानी और ग्रीन टी का अधिक सेवन करें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement