Friday, April 19, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त

जानें कैसे दाल चावल को डाइट में शामिल करने से आपका वजन घट सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 25, 2021 16:47 IST
dal chawal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SIGNATURECONCOCTIONS dal chawal

वजन का बढ़ना कई लोगों के लिए मुसीबत बन चुका है। बढ़ते वजन को घटाने के लिए लोग ना जाने क्या क्या नहीं ट्राई कर रहे। लेकिन आज हम आपको वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करने के लिए एक ऐसी चीज बताएंगे जो हर एक के घर में बनती है और इसके लिए आपको अपनी जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दो चीजें सभी लोगों के घर में बनती हैं। ये दो चीजों कुछ और नहीं बल्कि सादा दाल चावल है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे दाल चावल को डाइट में शामिल करने से आपका वजन घट सकता है। इसके साथ ही लोगों की दाल चावल की वजन बढ़ने को लेकर गलतफहमी भी दूर करेंगे। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

वजन नहीं बढ़ाता दाल चावल बल्कि घटाने में करता है मदद

ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि अगर वो दाल चावल का सेवन करेंगे तो उनका वजन बढ़ जाएगा। दाल चावल सिंपल खाना है और सभी लोगों के घर में बनता है। इसे एक साथ खाना ना केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपके वजन को भी घटाने में मदद करता है। 

जानें कैसे दाल चावल घटाता है वजन
दाल में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है। ऐसे में जब आप दाल और चावल को एक साथ खाएंगे तो शरीर को कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ कई जरूरी विटामिन मिल जाते हैं। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है। वजन को कम करने के लिए आप हफ्ते में करीब 4 बार डिनर में दाल चावल का सेवन करें। इससे वजन नहीं बढ़ेगा बल्कि घटेगा।

सर्दियों में वजन घटाने में असरदार है पालक का जूस, बस इस तरह बनाकर पीएं रोजाना

दाल चावल को खाने के अन्य फायदे

  • दाल चावल का कॉम्बिनेशन वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे कि बिना किसी साइड इफेक्ट के आपका वजन घटाने का काम करता है। 
  • वेजिटेरियन लोगों को लिए दाल चावल प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। ये ना केवल वजन को घटाने में असरदार है बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी आपको बचाने का काम करता है। 
  • ये फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement