1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

अगर आप बढ़े वजन की समस्या से परेशान हैं तो ब्रेफफास्ट में पोहा खाएं ये आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 19, 2021 16:29 IST
poha - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/A_PINCHOFYUM poha 

दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट के साथ होती है। हर कोई चाहता है कि सुबह का नाश्ता बेहतरीन और टेस्टी हो ताकि उसका मन और पेट दोनों खुश हो जाए। वजन का घटना या फिर बढ़ना सब कुछ आपके खानपान और रूटीन पर निर्भर करता है। इसी खानपान में आपका सुबह का पहला मील यानी कि नाश्ता भी अहम भूमिका निभाता है। कई लोग बढ़े वजन से परेशान रहते हैं तो वो डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं। यहां तक कि कुछ लोग खाने का नाम सुनते ही टेंशन में आ जाते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं और सोच रहे हैं कि नाश्ता करना छोड़ दें तो ऐसा बिल्कुल ना करें। इतनी डाइटिंग करने से आपकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। 

आज हम आपको एक ऐसे नाश्ते के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने दिन की शुरुआत करें और नतीजा ये होगा कि ये नाश्ता आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। ये डिश कोई और नहीं बल्कि पोहा है। जानिए पोहा किस तरह से आपके वजन को नियंत्रित करना का काम करता है। 

ठंड में वजन घटाने के लिए अपनाएं लहसुन का ये आसान नुस्खा, जल्द दिखेगा असर

ब्रेकफास्ट में शामिल करें पोहा, घटाएगा वजन

पोहा एक ऐसा नाश्ता है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इसका स्वाद ना केवल गर्मियों के मौसम में रहता है बल्कि सर्दियों में हरा मटर इसके स्वाद को दोगुना और बढ़ा देता है। पोहा चावल से तैयार होता है जो आपके वजन को घटाने में फायदेमंद होता है। इसका सबसे बड़ा कारण इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा है। फाइबर वजन को घटाने में अहम भूमिका निभाता है। इसी वजह से अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो पोहा को नाश्ते में शामिल करें। 

Poha

Image Source : INSTAGRAM/MEASURINGCUPFOODS
Poha 

जानें पोहा कैसे घटाता है वजन

प्रचुर मात्रा में होता है फाइबर
वजन को कंट्रोल करने के लिए उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो। ऐसे में पोहा आपकी मदद करता है। पोहे में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जो आपके बढ़ने वजन को कंट्रोल करने में असरदार है। 

बार बार लगने वाली भूख को करता है शांत
पोहा खाने के बाद कई घंटों तक आपको भूख का अहसास नहीं होता, यानी कि आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है जिससे कि आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इसके साथ ये शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है जिससे कि बार बार लगने वाली भूख की समस्या भी खत्म हो जाती है और वजन घटने में मदद मिलती है। 

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीज ना खाएं ये 4 चीजें, वरना और बढ़ जाएगी समस्या

कैलोरी  होती है कम
वजन बढ़ना या घटना किस चीज से हम कितनी कैलोरी ले रहे हैं उस पर भी निर्भर करता है। पोहा में कैलोरी कम मात्रा में होती है इसी वजह से इसे नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि ये ना केवल आपका पेट भरे बल्कि वजन को घटाने में भी मदद करे। 

कई पोषक तत्वों से है भरपूर
पोहा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं तो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व हैं आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment