Monday, April 29, 2024
Advertisement

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीज ना खाएं ये 4 चीजें, वरना और बढ़ जाएगी समस्या

ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें किडनी में स्टोन की समस्या होने पर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 18, 2021 16:39 IST
Spinach Toast- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHEF_FOODALHI Spinach Toast

खराब लाइफस्टाइल की वजह से सेहत संबंधी कई समस्याओं हो जाती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या किडनी में स्टोन भी है। किडनी में स्टोन अगर छोटा हो तो दवाओं के जरिए कई बार यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर यही स्टोन 5 एमएम से ज्यादा बड़ा हो तो कई बार यूरिन डिस्चार्ज करने में भी दिक्कत होती है। जिसकी वजह से कई बार दर्द और उल्टी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी किडनी में स्टोन से पीड़ित हैं तो आपको डाइट में खास ध्यान देने की जरूरत है। आज हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिन्हें किडनी में स्टोन की समस्या होने पर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 

सर्दियों में वजन घटाने में असरदार है पालक का जूस, बस इस तरह बनाकर पीएं रोजाना

spinach

Image Source : INSTAGRAM/TRACE_I_THOM
spinach

पालक से बना लें दूरी

वैसे तो आजकल कई सब्जियां 12 महीने आती हैं। इन्हीं में एक पालक भी हैं। गर्मियों की अपेक्षा पालक का स्वाद सर्दियों के मौसम में ज्यादा अच्छा होता है। अगर आप किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो पालक नहीं खाना चाहिए। पालक आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त के कैल्शियम को जमा कर लेता है और किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती। इसी वजह से वो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाती। 

ना लें ज्यादा प्रोटीन
मांस, मछली जैसी चीजों में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होता है। इसके साथ ही इन फूड्स में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। किडनी स्टोन से पीड़ित व्यक्ति के लिए इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा एनिमल प्रोटीन लेने से यूरिन में सिट्रेट नाम के केमिकल की मात्रा कम हो जाती है। जिसकी वजह से पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि इन चीजों की बजाय आप डेयरी प्रोडक्ट से प्रोटीन ले सकते हैं।

पेट में जलन और एसिडिटी में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

chocolate cake

Image Source : INSTAGRAM/MACROMIKE
chocolate cake

चॉकलेट ना खाएं
किडनी में स्टोन की समस्या होने पर आपको चॉकलेट का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चॉकलेट में ऑक्सलेट होता है जो पथरी के आकार को और भी बड़ा कर देता है।

कोल्ड ड्रिंक्स से करें परहेज
अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने खान पान से कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल हटा दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन पथरी के खतरे को और भी बढ़ा देता है। कोल्ड ड्रिंक्स की जगह अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे तो आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement