1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पेट में जलन और एसिडिटी में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

पेट में जलन और एसिडिटी में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

अगर आप भी तले भुने और स्पाइसी खाना खाने के बाद पेट में जलन और एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप जल्दी रिलीफ पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 13, 2021 19:19 IST
- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM Aloe vera

वैसे तो सेहत के लिए तला भुना खाना ठीक नहीं होता है। लेकिन कुछ लोग फिर भी तले भुने खाने के साथ साथ स्पाइसी खाना बहुत ज्यादा खाना पसंद करते हैं। कई बार तो अगर आप उन्हें खाने में कुछ सिंपल दे दे तो वो यही कहेंगे क्या ये कोई खाना है। ऐसे में लगातार तला भुना और स्पाइसी खाना खाने की वजह से सेहत संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं में होने वाली सबसे कॉमन प्रॉब्लम पेट में जलन और एसिडिटी का होना है। अगर आप भी तले भुने और स्पाइसी खाना खाने के बाद पेट में जलन और एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप जल्दी रिलीफ पा सकते हैं। जानें वो घरेलू नुस्खे क्या है और किस तरह से ये आपकी समस्या को दूर करेंगे। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

Cumin Water

Image Source : INSTAGRAM/THECHARISRETREAT
Cumin Water 

तुरंत पीएं जीरा पानी

जीरे का पानी पेट में होने वाली जलन में आपको जल्दी आराम देगा। जीरे में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो पाचन तंत्र सुधारने का काम करते हैं। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और पेट में होने वाले दर्द से आपको जल्दी रिलीफ मिल जाता है। जीरा पानी को बनाने के लिए आप पहले जीरा को भूनकर कूट लें और एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच जीरा पाउडर खा लें। ऐसा करने से जलन के साथ साथ एसिडिटी में भी आपको आराम मिलेगा।

सौंफ का पानी भी करेगा फायदा
सौंफ भी पेट में जलन की समस्या और एसिडिटी में राहत दिलाने में मदद करेगी। इसके लिए आप बस सौंफ को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर सौंफ के पानी को छान लें और उसे पी लें। 

Ginger Water

Image Source : INSTAGRAM/MIRJAMDENBRAVEN_INSIDEPOWER
Ginger Water 

इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

अदरक का पानी 
चाहे अदरक को आप चाय में डालकर उबालें या फिर सब्जी में महीन काटकर डालें..सभी में डालने से इसका स्वाद बेहतरीन हो जाता है। इसके साथ ही अदरक एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या में भी लाभदायक है। इसके लिए बस आप अदरक को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि पानी का रंग बदल गया है। अब इस पानी में शहद को मिलाकर पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

एलोवेरा जूस 
एलोवेरा जूस पेट में जलन के साथ साथ एसिडिटी की समस्या में भी आराम देगा। इसे पीने से ना केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि पेट से जुड़ी अन्य कई बीमारियों में भी ये फायदेमंद होता है। एलोवेरा का जूस अगर आप घर पर बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा की पत्तियों से रस निकाले और उसे मिक्सी में डालकर पीस लें। इस जूस को गिलास में निकाल लें और पीएं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पेट में जलन और एसिडिटी में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment