1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

जानिए किन 5 चीजों का सेवन करने से आप ठंड में दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2021 22:47 IST
weight machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ weight machine 

कई लोग इतने दुबले होते हैं कि लोग उन्हें देखते ही टोक देते हैं। दुबलेपन से परेशान लोगों को कई तरह की परेशानियां का भी सामना करना पड़ता है। पहला तो ये उन्हें सेहत संबंधी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है तो वहीं दूसरा ये कि उन पर कोई भी कपड़ा जल्दी जमता नहीं है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो ये ठंड का मौसम आपके लिए एकदम सही है। जानिए किन 5 चीजों का सेवन करने से आप ठंड में दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। 

बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

रोजा  खाएं केला

केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में इसे जरूर शामिल करें। इसके लिए आप दूध के साथ केले का भी सेवन कर सकते हैं। केले में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके शरीर में पर्याप्त कैलोरी की पूर्ति करता है। ऐसे में आप सुबह उठते ही सबसे पहले मील में केले के साथ दूध रोजाना लें। ऐसा करने से कुछ दिनों बाद आपको असर दिखने लगेगा।

Raisin

Image Source : INSTAGRAM/AROMA.FOODIE
Raisin

किशमिश भी बढ़ाएगी वजन
वजन बढ़ाने के लिए किशमिश भी बेस्ट ऑप्शन है। किशमिश में कैलोरी प्रचुर मात्रा में होती है। यही कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए बस आपको रोजाना सूखी किशमिश का सेवन करना होगा। 

इन 3 हेल्थ संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोग ना करें संतरे का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

देसी घी
देसी घी सेहत के लिए हेल्दी होता है। अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो डाइट में देसी घी को शामिल करें। इसके लिए आप देसी घी से बनी चीजें जैसे कि सर्दियों में गाजर का हलवा, बादाम का हलवा के अलावा आलू का हलवा भी बनाकर खा सकते हैं। घी में कैलोरी और फैट दोनों होता है जो आपके दुबलेपन की समस्या को दूर करने का काम करता है। 

आलू भी बढ़ाएगा वजन 
आलू खाना तो सभी को पसंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है। खास बात है कि आलू को आप कई तरह से बनाकर खा सकते हैं। 

Almond

Image Source : INSTAGRAM/FRA.YUMMY
Almond

बादाम भी असरदार
बादाम खाना सेहत के लिए वैसे भी अच्छा होता है। इसके साथ ही अगर इसे खास तरीके से खाया जाए तो ये आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप बस 3 से 4 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे पीस लें। इस पिसे हुए बादाम को दूध में मिलाकर पीएं। ऐसा रोजाना करने से आपको कुछ दिन बाद असर दिखने लगेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इस सर्दी दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment