1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

अगर आप फैटी लिवर बीमारी की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2021 19:35 IST
Giloy and Gooseberry- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MY_DAILY_AYURVEDA , UDAYAVANIW Giloy and Gooseberry

खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग किसी ना किसी बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं। सेहत से जुड़ी इन बीमारियों में से एक बीमारी फैटी लिवर भी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में लिवर की बीमारी दसवीं आम बीमारी है। यहां तक कि समस्या ज्यादा होने पर लोग काल में समा रहे हैं। फैटी लिवर बीमारी तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा हो जाती है। ऐसे में लिवर सामान्य रूप से कार्य करने में असमर्थ हो जाता है। अगर आप अपने लिवर को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करें। 

2021 की नंबर वन डाइट बन चुकी है मेडिटेरेनियन डाइट, जानें क्यों है हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट

क्या काम करता है लिवर

ये तो सभी लोग जानते हैं कि लिवर शरीर के सबड़े बड़े अंगों में से एक है। ये ना केवल शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है बल्कि कार्बोहाइड्रेट्स के ब्रेकडाउन और ग्लूकोज को बनाने का काम भी करता है। इसके साथ ही डाइजेशन में भी सक्रिय भूमिका निभाता है। 

लिवर के लिए हेल्दी फूड्स

गिलोय का करें सेवन
गिलोय को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जिसका इस्तेमाल आप लिवर को हेल्दी रखने में कर सकते हैं। गिलोय ना केवल डाइजेशन को मजबूत करता है बल्कि लिवर के बोझ को भी कम करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उनके लिए भी ये काफी असरदार है। गिलोय लिवर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। 

Dalia

Image Source : INSTAGRAM/VEGETARIANVARIETY9
Dalia 

दलिया जरूर खाएं
फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति को दलिया का सेवन करना चाहिए। दलिया पेट से जुड़ी किसी भी समस्या में फायदा पहुंचाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक दलिया को पचाना बहुत आसान होता है साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूती भी देता है। 

इस मौसम में वजन घटाने में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

डाइट में शामिल करें आंवला
आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसी वजह से ये लिवर को और तेजी से कार्य कराने में मदद भी करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवला उन लोगों को खाना चाहिए जो फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके अलावा आंवले की चटनी या फिर जूस का सेवन भी कर सकते हैं। 

कॉफी भी पी सकते हैं
जो लोग फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं उनके लिए कॉफी भी लाभदायक है। कॉफी लिवर में जमा होने वाले वसा को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करने में सहायक होती है। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment