1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 2021 की नंबर वन डाइट बन चुकी है मेडिटेरेनियन डाइट, जानें क्यों है हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट

2021 की नंबर वन डाइट बन चुकी है मेडिटेरेनियन डाइट, जानें क्यों है हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट

मेडिटेरेनियन डाइट को साल 2021 की बेस्ट डाइट का अवॉर्ड मिल चुका है। जानिए ये मेडिटेरेनियन डाइट है क्या और इसमें किन चीजों का सेवन किया जाता है जो सेहत के लिए लिहाज से बेहतरीन है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2021 16:37 IST
mediterranean diet- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HARSHRAJ_144 mediterranean diet

आजकल आपने ज्यादातर लोगों से एक डाइट का नाम जरूर सुना होगा या फिर पढ़ा होगा। ये डाइट है मेडिटेरेनियन डाइट। ये डाइट इस वजह से बीते कुछ दिनों से लोगों का ध्यान खींच रही है क्योंकि इसे साल 2021 की बेस्ट डाइट का अवॉर्ड मिल चुका है। यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक मेडिटेरेनियन डाइट लगातार चौथे साल भी दुनिया की नंबर 1 डाइट बनी हुई है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि आखिर ये मेडिटेरेनियन डाइट है क्या और इसमें किन चीजों का सेवन किया जाता है जो सेहत के लिए लिहाज से बेहतरीन है। जानिए मेडिटेरियन डाइट के बारे में सब कुछ।

इस मौसम में वजन घटाने में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

जानिए क्या है मेडिटेरेनियन​ डाइट 

ये डाइट उन खाद्य पदार्थों पर आधारित है जो 1960 में इटली और ग्रीस के लोग खूब खाते थे। भूमध्य सागर के आसपास के रहने वाले लोगों में बीमारियों का खतरा कम होता है। मेडिटेरेनियन​ डाइट को अगर आप अपनाते हैं तो इससे वजन घटता है। इसके साथ ही डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक सहित टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। 

इस डाइट में फल, सब्जी, फलियां, साबुत अनाज और ऑलिव ऑयल जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है। खास बात है कि इस डाइट में सबसे ज्यादा जोर फ्रेश आहार पर दिया जाता है। एक्टपर्ट की मानें तो मेडिटेरियन डाइट को अगर आप रेगुलर फॉलो करेंगे तो सेहत अच्छी रहती है। 

क्या नहीं खाते मेडिटेरेनियन​ डाइट में 
इस डाइट में चीनी के सेवन से परहेज बताया गया है। साथ ही आराम करने पर भी जोर दिया गया है। 

इन 6 बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और ज्यादा नुकसान

mediterranean diet

Image Source : INSTAGRAM/MARILENLEAVITT
mediterranean diet

मेडिटेरेनियन​ डाइट के फायदे
मेडिटेरेनियन​ डाइट में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनिरल्स की भरपूर मात्रा होती है। जानें इस डाइट से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं। 
 
दिल के लिए फायदेमंद
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक मेडिटेरेनियन​ डाइट दिल के लिए लाभकारी होती है। इस डाइट से कार्डियोवस्क्युलर बीमारी का खतरा कम होता है। इसके साथ हाई बीपी और दिल से संबंधित अन्य रोग होने का खतरा भी कम रहता है। 

डायबिटीज को करती है कंट्रोल
टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए भी मेडिटेरेनियन​ डाइट लाभदायक है। इस डाइट में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड नैरोवस्क्युलर सेहत को सुधारकर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस , मेटाबोलाइट्स और क्रोनिक इन्फ्लेमेशन का खतरा कम करते हैं। 

सर्दियों में खाली पेट गुड़ के साथ पीएं गर्म पानी, डाइजेशन के अलावा नींद ना आने की समस्या भी करेगा दूर

पाचन मजबूत होता है
इस डाइट में अनाज पर ज्यादा जोर दिया जाता है। इन अनाजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने के अलावा पाचन तंत्र को मजबूती भी देता है। 

वजन घटाने का करता है काम
इस डाइट में फल, सब्जियों और अनाज के खाने पर फोकस किया जाता है। इसके साथ ही मीठे का सेवन करने से मना किया जाता है। मीठा सबसे ज्यादा वजन को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में इसका सेवन बंद होने से अपने आप वजन घटने लगेगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 2021 की नंबर वन डाइट बन चुकी है मेडिटेरेनियन डाइट, जानें क्यों है हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment