1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 6 बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और ज्यादा नुकसान

इन 6 बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और ज्यादा नुकसान

जानें किन समस्याओं में बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2021 17:14 IST
brinjal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHERISH.CAPTURES brinjal

कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो हर मौसम में खाई जाती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी बैंगन है। गर्मियों में लोग बैंगन और आलू की सब्जी खाना पसंद करते हैं तो वहीं सर्दियां आते ही बैंगन का भर्ता खूब खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बैंगन का सेवन कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ये बात जितनी सही है कि बैंगन में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बाकी की सब्जियों में नहीं पाए जाते और ये पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। वहीं सेहत से संबंधित कुछ ऐसी परिस्थितियां भी हैं जहां पर बैंगन का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जानें किन समस्याओं में बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। 

इस मौसम में वजन घटाने में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

बवासीर होने पर

जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वो बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। अगर इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है। 

एलर्जी से हैं ग्रसित
अगर आप किसी तरह की एलर्जी से ग्रसित हैं तो बैंगन के सेवन से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन आपकी एलर्जी की समस्या और बढ़ा सकता है जिससे आपके पूरे शरीर में एलर्जी और बढ़ सकती है।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

जो डिप्रेशन की ले रहे दवा
जो लोग डिप्रेशन की दवा का सेवन कर रहे हैं उन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन डिप्रेशन की दवा के शरीर पर होने वाले असर को कम कर सकता है। 

आंखों में जलन से हैं परेशान
बैंगन का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जो किसी तरह की आंख से संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने पर उनकी ये समस्या और भी बढ़ सकती है। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग इन 5 चीजों का ना करें सेवन....और बढ़ जाएगी समस्या

पथरी की समस्या से परेशान लोग ना करें इसका सेवन
अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन का बिल्कुल भी सेवन ना करें। डॉक्टर्स की मानें तो बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदायक होता है। 

खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करने से बचें
अगर कोई व्यक्ति शरीर में खून की कमी यानी कि एनीमिया से ग्रसित है तो वो बैंगन को ना खाएं। डॉक्टर्स की मानें तो बैंगन के सेवन से रक्त बनने में परेशानी होती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इन 6 बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और ज्यादा नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment