Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दांत में अचानक शुरू हो गया दर्द, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगा आराम

दांत में अचानक दर्द शुरू हो जाए तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दांत के दर्द में आराम पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 28, 2021 18:00 IST
toothache- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SMILEFOCUS.DENTAL toothache

दांत का दर्द असहनीय होता है। कई बार तो ये दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि किसी भी काम को करने में मुश्किल होती है। अगर कुछ भी खाते वक्त आपको दांत में  झनझनाहट महसूस हो तो ये समझ जाइए कि आपको इलाज की जरूरत है। कई बार दांत में दर्द केविटी के कारण होता है तो कई बार मसूड़ों के कमजोर होने की वजह से दांत में दर्द होने लगता है। अगर आपके दांत में अचानक दर्द शुरू हो जाए तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दांत के दर्द में आराम पा सकते हैं। 

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा अजवायन तुलसी का पानी, जानें पीने का सही वक्त

clove oil

Image Source : INSTAGRAM/BE_OILD
clove oil 

लौंग का तेल दूर करेगा दांत का दर्द

लौंग का तेल दांत के दर्द को दूर करने में असरदार है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दर्द में राहत दिलाने का काम करते हैं। जहां पर दांत में दर्द हो रहा है वहां पर लौंग को दबाएं या फिर लौंग का तेल दांत के दर्द वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर बाद कुल्ला करें। दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा। 

लहसुन भी कारगर
दांत के दर्द को कम करने में लहसुन भी कारगर है। इसके लिए बस आप लहसुन की एक कली को पीस लें और उसमें सेंधा नमक को मिला दें। अब इस पेस्ट को दांत में जहां पर दर्द हो रहा है उसके ऊपर लगा दें। धीरे धीरे आपका दर्द कम होने लगेगा। 

डायबिटीज पेशेंट शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये होम मेड ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

guava leaf

Image Source : INSTAGRAM/HERBALGOODNESSCO
guava leaf

अमरूद की पत्तियां भी कर सकते हैं इस्तेमाल
बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अमरूद की पत्तियां भी दांत के दर्द को दूर भगाने में असरदार हैं। इसके लिए बस आप तीन से चार अमरूद की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी को छान लें और उसमें एक चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से कुल्ला करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी। 

कलौंजी का तेल भी दूर करेगा दर्द
कलौंजी का तेल भी दांत के दर्द को कम करने में असरदार है। इसके लिए आप रुई लें और उसमें कलौंजी का तेल लगाकर उसे दांत में उस जगह पर रखें जहां पर आपको दर्द हो रहा हो। थोड़ी देर रुई को रखें और उसके बाद कुल्ला कर लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी दांत के दर्द को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा को मिला लें और उसी पानी से कुल्ला करें। इससे आपको दांत के दर्द में आराम मिलेगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement