A
Hindi News हेल्थ वजन घटाने के लिए डाइट में ये 3 चीजें करें शामिल, अपने आप कम होगी चर्बी

वजन घटाने के लिए डाइट में ये 3 चीजें करें शामिल, अपने आप कम होगी चर्बी

3 ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप शरीर में जमा चर्बी को आसानी से पिघला सकते हैं। जानें ये 3 चीजें क्या हैं और उनका इस्तेमाल किस तरह से करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

<p>weight loss </p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV weight loss 

तोंद का बाहर निकलना, शरीर का बेडौल होना और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में चर्बी का जमा होना...ये सब वो दिक्कतें हैं जो लोगों की पर्सनॉलिटी को खराब कर देती हैं। शरीर में जब फैट एक जगह एकत्रित होने लगता है तो उसका सीधा मतलब है कि आप मोटे हो रहे हैं। अगर समय रहते ही इस मोटापे को कंट्रोल नहीं किया गया तो इससे आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। आज हम आपको 3 ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप शरीर में जमा चर्बी को आसानी से पिघला सकते हैं। जानें ये 3 चीजें क्या हैं और उनका इस्तेमाल किस तरह से करना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

वजन कंट्रोल करने में असरदार है किशमिश, बस रोजाना इस तरह से करें सेवन

Image Source : Instagram/medvedeva_fotografapple vinegar

1. वजन घटाने में मदद करेगा सेब का सिरका
सेब का सिरका शरीर में जमा चर्बी को घटाने का काम करता है। सेब ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये बैली फैट को भी बर्न करने का काम भी करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। बैली फैट घटाने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल रोजाना खाने में भी कर सकते हैं। 

जानें वजन कम करने के लिए कैसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
सेब में एसिडिक एसिड होता है। जो भूख को शांत करने का काम करता है जिससे कि अपने आप शरीर में जमा चर्बी घटने लगती है। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अलसी का काढ़ा, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

2. किशमिश करेगी वजन कम

किशमिश में नेचुरल तरीके से शुगर मौजूद होता है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सूखी किशमिश की तुलना में भीगी हुई किशमिश वजन घटाने में ज्यादा असरदार होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है। ये सभी तत्व वजन को घटाने में मदद करते हैं। 

Image Source : Instagram/yewle_dryfruitKishmish 

वजन घटाने के लिए पिएं किशमिश का पानी
वजन को अगर आप काबू में करना चाहते हैं तो भीगी हुई किशमिश के अलावा किशमिश का पानी भी शरीर में जमा चर्बी को घटाने में कारगर है। जानें इसे किस तरह से तैयार किया जाता है।

ऐसे बनाएं किशमिश वेट लॉस ड्रिंक

  • इसके लिए आप बस एक बर्तन में पानी डालकर उसे गैस पर चढ़ा दें
  • अब इसमें किशमिश डालकर करीब 15 से 20 मिनट तक उबालें
  • गैस बंद कर दें और पानी को रात भर ऐसे ही छोड़ दें
  • सुबह इस पानी को पी लें
  • आप चाहें तो किशमिश को उसी वक्त खा लें या फिर बाद में खाएं
  • रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा

3. वजन कम करेंगे अलसी के बीज
अलसी के बीज वजन को घटाने में कारगर हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। अगर आप इन्हें खाएंगे तो ये आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा। बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अलसी में मौजूद फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। इससे हार्मोन नियंत्रित रहता है जो आपकी भूख को शांत करने का काम करता है। लिहाजा आपका पेट भरा-भरा लगता है और वजन अपने आप घटने लगता है। 

Image Source : Instagram/ridajavaiddFlax seeds 

ऐसे बनाएं अलसी का वेट लॉस काढ़ा

वेट लॉस काढ़ा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • एक गिलास पानी
  • अलसी बीज पाउडर
  • एक बड़ा चम्मच नींबू
  • गुड़ एक छोटा टुकड़ा

अलसी का वेट लॉस काढ़ा बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक चम्मच पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें। इसे करीब 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही उबलने दें। गैस को बंद कर दें और इसे एक कप में डाल लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें। रोजाना इस काढ़े को पिएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

 

 

 

Latest Health News