Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वजन कंट्रोल करने में असरदार है किशमिश, बस रोजाना इस तरह से करें सेवन

जानिए कैसे किशमिश को डाइट में शामिल करके वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही इसका सेवन किस तरह से करना चाहिए ये भी बताएंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 13, 2021 17:25 IST
Raisins - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JUSTORDERINDORE'S Raisins 

बढ़ा हुआ वजन रह रहकर लोगों को परेशान कर रहा है। कई लोगों का वजन बढ़ने की वजन से शरीर बेडौल सा होने लगता है। किसी की तोंद बाहर निकल आती है तो किसी के शरीर के कई हिस्सों में अलग अलग फैट जमा होने लगता है। बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ दवाइयों का। लेकिन इन दोनों चीजों के अलावा एक और तरीके से भी वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है, और ये तरीका घरेलू उपाय का है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे किशमिश को डाइट में शामिल करके वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही इसका सेवन किस तरह से करना चाहिए ये भी बताएंगे।

वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अलसी का काढ़ा, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

किशमिश करेगी वजन कम

ये तो आप सभी जानते हैं कि ड्राईफ्रूट्स सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है कि मेवों में किशमिश वजन को घटाने में भी कारगर है। इसके लिए बस आपको इसका सेवन ठीक तरह से करना आना चाहिए। किशमिश में नेचुरल तरीके से शुगर मौजूद होता है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सूखी किशमिश की तुलना में भीगी हुई किशमिश वजन घटाने में ज्यादा असरदार होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है। ये सभी तत्व वजन को घटाने में मदद करते हैं। 

Raisins

Image Source : INSTAGRAM/KARIN_ORGANIC
Raisins 

वजन घटाने के लिए पिएं किशमिश का पानी
वजन को अगर आप काबू में करना चाहते हैं तो भीगी हुई किशमिश के अलावा किशमिश का पानी भी शरीर में जमा चर्बी को घटाने में कारगर है। जानें इसे किस तरह से तैयार किया जाता है।

वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बैली फैट

  • इसके लिए आप बस एक बर्तन में पानी डालकर उसे गैस पर चढ़ा दें
  • अब इसमें किशमिश डालकर करीब 15 से 20 मिनट तक उबालें
  • गैस बंद कर दें और पानी को रात भर ऐसे ही छोड़ दें
  • सुबह इस पानी को पी लें
  • आप चाहें तो किशमिश को उसी वक्त खा लें या फिर बाद में खाएं
  • रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement