Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अलसी का काढ़ा, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

जानिए अलसी किस तरह से वजन को घटाने में मददगार है। साथ ही ये भी जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 12, 2021 20:12 IST
Alsi for weight loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Alsi for weight loss

बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप हमेशा डाइटिंग का सहारा लें। कई बार खानेपीने की कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी। इन्हीं चीजों में से एक चीज अलसी के बीज हैं। अलसी बढ़े वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। बस इसका सही तरह से इस्तेमाल करना होगा। जानिए अलसी किस तरह से वजन को घटाने में मददगार है। साथ ही ये भी जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

क्या आम खाने से बढ़ता है वजन? जानें इस सवाल का जवाब

Flax seeds

Image Source : INSTAGRAM/ ZEEKITCHEN.CH
Flax seeds

वजन घटाने में असरदार है अलसी के बीज

अलसी के बीज वजन को घटाने में कारगर हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। अगर आप इन्हें खाएंगे तो ये आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा। बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अलसी में मौजूद फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। इससे हार्मोन नियंत्रित रहता है जो आपकी भूख को शांत करने का काम करता है। लिहाजा आपका पेट भरा-भरा लगता है और वजन अपने आप घटने लगता है। 

रोजाना पिएं एक गिलास हल्दी का पानी, कई बीमारियों से करेगा बचाव

ऐसे बनाएं अलसी का वेट लॉस काढ़ा

वेट लॉस काढ़ा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • एक गिलास पानी
  • अलसी बीज पाउडर
  • एक बड़ा चम्मच नींबू
  • गुड़ एक छोटा टुकड़ा

Flax seeds

Image Source : INSTAGRAM/KITZLIVINGFOODS
Flax seeds

अलसी का वेट लॉस काढ़ा बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक चम्मच पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें। इसे करीब 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही उबलने दें। गैस को बंद कर दें और इसे एक कप में डाल लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें। रोजाना इस काढ़े को पिएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement