A
Hindi News हेल्थ पेट से जुड़ा हुआ है डायबिटीज का ये लक्षण, शुगर बढ़ते ही सूखने लगता है मल

पेट से जुड़ा हुआ है डायबिटीज का ये लक्षण, शुगर बढ़ते ही सूखने लगता है मल

डायबिटीज के लक्षण: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पेट से जुड़े समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जो सबसे ज्यादा परेशान करते हैं।

diabetic gastroparesis - India TV Hindi Image Source : FREEPIK diabetic gastroparesis

डायबिटीज के लक्षण: डायबिटीज की बीमारी में शुगर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है नहीं तो, समय के साथ लक्षण और खराब होने लगते हैं। ऐसा ही कुछ डायबिटीज में पेट के साथ भी होता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में गैस से लेकर कब्ज तक कई लक्षण (diabetes ke lakshan) नजर आते हैं और इन सबको मेडिकल टर्म में डायबिटीज गैस्ट्रोपैसिस (diabetic gastroparesis in hindi) कहा जाता है। यानी कि इसमें पेट से जुड़े डायबिटीज के कई  लक्षण नजर आते हैं। आइए, जानते हैं इन सभी के बारे में।

पेट से जुड़े डायबिटीज के लक्षण-Symptoms of diabetic gastroparesis in hindi

1. कब्ज की समस्या-constipation in diabetes patients

डायबिटीज में कब्ज की समस्या बेहद आम होती जा रही है। होता ये है शुगर ज्यादा बढ़ने के कारण ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर कर देती है जिससे खाना पचने का प्रोसेस धीमा पड़ जाता है। इसकी वजह से बॉवेल मूवमेंट की भी समस्या बढ़ती है और आप कब्ज के शिकार हो जाते हैं। 

थायराइड को कंट्रोल ही नहीं करें क्योर, स्वामी रामदेव ने बताया ये अचूक तरीका

2. गैस और बदहजमी-gas and indigestion

आप खुद सोचें जब खाना नहीं पचेगा तो आप जो भी खाएंगे वो गैस और बदहजमी की वजह बनने लगेगा। ऐसे में आप  जो भी खाएंगे उससे एसिडिटी और खट्टी डकारें जैसी चीजों का सामना करना पड़ सकता है।  

Image Source : freepikdiabetes

3. भूख न लगना-loss of appetite

भूख न लगना आम बात नहीं है। दरअसल,  ये बताता है कि आपके पेट में बहुत सी चीजें सही नहीं है और पाचन क्रिया स्लो हो गया है। फिर होता ये है कि पेट जब भरा होता है तो दिमाग को सिग्नल ही नहीं जाता है कि भूख लगी है। 

गठिया रोग किसकी कमी से होता है? जानें इसकी शुरुआती कारण और लक्षण

4. आंतों का काम काज धीमा पड़ जाना-slow bowel movement

डायबिटीज में जब शुगर बढ़ा हुआ रहता है तो आंतों का काम काज भी प्रभावित होता है। इसकी वजह से आंत धीमे-धीमे काम करता है और मल सूखने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इस तरह आप डायबिटीज में पेट से जुड़े इन लक्षणों को महसूस कर सकते हैं। तो, इन्हें नजरअंदाज न करें और समय रहते ही डॉक्टर को दिखाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News