Friday, April 26, 2024
Advertisement

थायराइड को कंट्रोल ही नहीं करें क्योर, स्वामी रामदेव ने बताया ये अचूक तरीका

थायराइड को कंट्रोल करने में स्वामी रामदेव के बताए ये टिप्स काम आ सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: May 11, 2023 13:00 IST
Tips for thyroid problems- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips for thyroid problems

हमारा आपका शरीर उपरवाले ने बहुत सोच समझकर बनाया है जिस ऑर्गन की जहां ज़रूरत हैबॉडी के सिक्योरिटी सिस्टम के हिसाब से उसे उसी जगह फिट किया गया है जैसे दिमाग जो पूरे शरीर को कंट्रोल करता हैइसलिए उसे सबसे उपर जगह दी गई है।  और दिल सबसे नाज़ुक होता है इसलिए दिल को सीने के अंदर महफूज़ रखा गया है. ऐसे ही थायराइड ग्लैंड को उसके काम के मुताबिक गले में जगह दी गई है। और गले को तो आप शरीर का मेन गेट भी कह सकते हैं।

क्योंकि थायराइड ग्लैंड बॉडी के मेन गेट पर मौजूद है  इसलिए इसकी अहमियत आप आसानी से समझ सकते हैं जो भी हम खाते हैं उसे फूड नली में जाने से पहले थायराइड ग्लैंड से गेटपास लेना होता है।

खाना कितनी जल्दी पचेगा उससे शरीर को कितनी ऊर्जा मिलेगी ये काम थायराइड ग्रंथि का ही होता है।  ऐसे में थायराइड लेवल बिगड़ने पर पेट से लेकर दिमाग तक असर दिखने लगता है। इसलिए जब चिड़चिड़ापन हो, थकान रहे, वक्त से पहले बाले सफेद हों वज़न तेज़ी से घटे या बढ़े तो तुरंत थायराइड टेस्ट कराएं। 

शुगर की तरह इस बीमारी में भी वज़न घटता भी है और बढ़ता भी है।  दरअसल जब थायराइड ग्लैंड थायरोक्सिन हार्मोन कम बनाता है तो मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है वहीं जब थायरोक्सिन ज़्यादा बनता है तो, मेटाबॉलिज़्म प्रोसेस तेज़ होता है और वज़न घटने लगता है

सिर्फ यही नहीं, थायराइड डिस्टर्ब होने से अस्थमा, डिप्रेशन, डायबिटीज और आर्थराइटिस का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है.. वैसे थायराइड बिगड़ने पर क्या क्या साइड इफेक्ट होते हैं।  ये तो हमने बता दिया लेकिन बहुत से लोग इस बात से अंजान होंगे कि आखिर थायराइड लेवल बिगड़ता क्यों है।

ठीक बाततो उन लोगों को हम बता दें कि ये बीमारी हार्मोनल इम्बैलेंस होने की वजह से होती हैसही वक्त पर इलाज ना हो तो थायराइड कैंसर तक हो सकता है। पब्लिक हेल्थ अपडेट की स्टडी से पता चला है कि पूरी दुनिया में इस वक्त 20 करोड़ से ज़्यादा थायराइड पेशेंट हैं अकेले भारत में हर 10 में से 1 शख्स इस बीमारी का शिकार है। यानि देश में हर दसवें इंसान को ज़रूरत है कि वो सुबह इंडिया टीवी लगाएं और योग करें क्योंकि योग में वो ताकत है जो थायराइड को कंट्रोल ही नहीं क्योर भी कर सकता है। 

थायराइड के लक्षण

थकान 

घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन

नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

गठिया रोग किसकी कमी से होता है? जानें इसकी शुरुआती कारण और लक्षण

कंट्रोल होगा थायराइड 

वर्कआउट जरूर करें
सुबह एप्पल विनेगर पीएं
रात में हल्दी दूध लें
कुछ देर धूप में बैठें
खाने में नारियल तेल
इस्तेमाल करें
7 घंटे की नींद जरूर लें

थायराइड के लिए योग

सूर्य नमस्कार
पवनमुक्तासन
सर्वांगासन
हलासन
उष्ट्रासन
मत्स्यासन
भुजंगासन

थायराइड में क्या खाएं

अलसी
नारियल
मुलेठी
मशरूम
हल्दी दूध
दालचीनी

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज तुरंत अपना लें ये 3 उपाय, शरीर में चिपके गंदे तेल के कणों का करेगा सफाया

थायराइड में परहेज

चीनी
सफेद चावल
केक-कुकीज़
ऑयली फूड
सॉफ्ट ड्रिंक्स

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज़
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज़
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement