A
Hindi News हेल्थ गठिया में काल है इन चीजों का सेवन, सर्दियों में खाने से पहले दो बार सोचें!

गठिया में काल है इन चीजों का सेवन, सर्दियों में खाने से पहले दो बार सोचें!

गठिया में फूड्स: गठिया की बीमारी सर्दियों में तेजी से बढ़ती है। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। जैसे कि सर्दियों में कुछ चीजों से परहेज करना गठिया के दर्द को तेजी से बढ़ाने का काम कर सकता है।

arthritis in winters- India TV Hindi Image Source : SOCIAL arthritis in winters

गठिया में फूड्स: गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें अपना ही इम्यून सिस्टम शरीर पर हमला कर देता है। इस हमले में शरीर के टिशूज और हड्डियां (food to avoid in arthritis) तेजी से खराब होने लगते हैं। साथ ही ये जोड़ों में सूजन का कारण बनता है जिससे हड्डियों के बीच दर्द तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा ये दर्द और दिक्कत पूरे शरीर में फैलने लगती है और समय के साथ गंभीर रूप ले लेती है। ऐसे में आपको गठिया में कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए जो कि सर्दियों में इस समस्या को और खराब कर सकती है। तो, जानते है उन फूड्स के बारे में जिन्हें गठिया में आपको खाने से बचना चाहिए।

गठिया में काल है इन चीजों का सेवन

1. संतरा

सर्दियों के इस मौसम में आपको संतरा मिल जाएगा। पर अगर आपको गठिया है तो आपको संतरा खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए कि संतरा का विटामिन सी आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। इतना ही नहीं ये आपकी हड्डियों पर जमे कैल्शियम की परत को धोने लगता है जिससे हड्डियों में कमजोरी आती है और गठिया का दर्द बढ़ने लगता है। 

Image Source : socialoranges in winters

सर्दियों में अखरोट का सेवन है अमृत समान, जानें किस समय खाने से मिलता है फायदा?

2. बैंगन

गठिया में आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि बैंगन एक नाइटशेड वेजिटेबल है जो कि आपकी हड्डियों का नुकसान कर सकता है।  दरअसल, नाइटशेड सब्जियों में सोलानिन नामक कंपाउंड होता है जो कि हड्डियों के बीच सूजन को पैदा करता है और स्थिति को और गंभीर बना देता है। तो, अक्सर देखा जाता है कि गठिया के मरीजों में बैंगन खाने पर हड्डियों का नुकसान होने लगता है और हड्डियां अंदर से कमजोर होकर खराब होने लगती हैं।

कितना जानलेवा है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1? लक्षण जान रहें सचेत!

3. कॉफी

सर्दियों में लोग ज्यादा कॉफी पीने लगते हैं। दरअसल, कॉफी में कैफिन की मात्रा ज्यादा होती है जो कि गठिया के रोगियों में स्थिति को और खराब कर सकती है। ये आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है और जोड़ों में दर्द का कारण बनती है। इसलिए आपको सर्दियों में इन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि कैल्शियन से भरपूर एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करें जो कि शरीर के लिए गर्म हों और सूजन को कम करने वाले हों। तो, बस डाइट में इन फूड्स को शामिल करें और गठिया के दर्द से बचें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News