Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सर्दियों में अखरोट का सेवन है अमृत समान, जानें किस समय खाने से मिलता है फायदा?

सर्दियों के मौसम में अखरोट खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं।चलिए हम आपको बताते हैं किस समय इस ड्राईफ्रूट को खाने से सेहत होती है और भी दुरुस्त।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 21, 2023 14:01 IST
अखरोट खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अखरोट खाने के फायदे

ड्रायफ्रुट्स के सेवन से हमारी बॉडी को कई पोषक तत्व मिलते हैं। काजू, बादाम, किशमिश और खजूर पोषक तत्वों से भरपूर हैं इनका सेवन करने से आपके शरीर में कई चीज़ों की आपूर्ति होती है।इनके साथ एक और ड्रायफ्रुट है जो आपके शरीर को सेहतमन्द बनाने में बेहद असरदार है।जी हाँ, हम बात कर रहे हैं अखरोट की।इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।चलिए आपको बताते हैं इस ड्रायफ्रुइट को खाने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं साथ ही इसे किस समय खाना सबसे ज़्यादा फायदा होता है?

हड्डियां बनाएं मजबूत

इस मौसम में लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।अखरोट में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है।अगर आपकी हड्डियां बहुत ज़्यादा कमजोर हो गई हैं या उनमे हमेशा दर्द रहता है तो रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट भीगे हुए अखरोट का सेवन करें।इससे हड्डियों और दांतों की मजबूती बढ़ती है।

वजन करे कम

सर्दियों में लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं।अगर आप भी इसी समस्या से गुज़र रहे हैं तो अखरोट का सेवन करें। भीगे अखरोट का सेवन करने से शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। अखरोट में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है जो भूख कम करता है और शरीर को एनर्जी देता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन को कंट्रोल करता है।

स्किन होती है मुलायम

सर्दियों में अक्सर लोगों की त्वचा ड्राई हो जाती है, जिस वजह से उन्हें लगातार इचिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है।अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना अखरोट खाएं।यह आपको एक खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा देगा

दिमाग के लिए फायदेमंद

जिनकी मेमोरी कमजोर है या जो लोग जल्दी जल्दी चीज़ें भूल जाते हैं उन लोगों को रोज़ाना अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में मौजूद विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व आपके दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।अखरोट खाने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्व आसानी से दिमाग तक पहुंच पाते हैं और दिमाग की सेहत बेहतर होती है

कैल्शियम की कमी से शरीर बन जाएगा हड्डियों का ढांचा, हो सकती हैं ये बीमारियां

कैंसर का खतरा करे कम

अखरोट का सेवन करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है। इससे प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है। अखरोट में पाई जाने वाली पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाया जाता है जो कैंसर से सुरक्षित रखने में आपकी मदद करता है।

इस समय खाना है सेहत के लिए सबसे फायदेमंद

रोजाना सुबह खाली पेट 5-6 भिगोया हुआ अखरोट खाने से सेहत को ज़बरदस्त फायदे मिलते हैं। सुबह नाश्ते में अखरोट खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में सुबह के समय चुकंदर का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement