A
Hindi News हेल्थ बीपी लो क्यों होता है? आज ही समझें इसका साइंस और करें अपना बचाव

बीपी लो क्यों होता है? आज ही समझें इसका साइंस और करें अपना बचाव

बीपी लो क्यों होता है: अचानक बीपी लो क्यों होता है, इस बारे में ज्यादातर लोगों को सही कारण पता नहीं होता है। आइए, जानते हैं इस बारे में।

low_bp_causes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK low_bp_causes

बीपी लो क्यों होता है:  लो बीपी क्या है? अगर हम आपसेये सवाल पूछें तो ज्यादातर लोग इस सवाल में उलझ जाते हैं। लेकिन, किसी भी तरह का कंफ्यूजन शरीर के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए कि लो बीपी की वजह से आप गंभीर शारीरिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। जैसे कि चक्कर आना, पेट से जुड़ी समस्याएं और तमाम अन्य चीजें। तो, आइए जानते हैं लो बीपी का कारण (low bp causes in hindi) क्या है?

लो बीपी कितना होता है-low bp level

लो बीपी 90/60 या उससे कम की रीडिंग है। इस दौरान सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रीडिंग पर ध्यान दिया जाना चाहिए और बीपी कंट्रोल करना चाहिए। 

इन पत्तियों का पानी आपके पैरों की जलन दूर कर सकता है, पीते ही बर्फ की तरह ठंडा हो जाता है पेट

बीपी लो क्यों होता है-What is the reason for low BP 90 60

1. हाइपोवोल्मिया-hypovolemia

हाइपोवोल्मिया, वो स्थिति है जिसमें शरीर के अंदर तरल पदार्थों की कमी हो जाती है। इस दौरान, शरीर खून को उस प्रेशर से सर्कुलेट नहीं कर पाता है और बीपी लो रहता है। ये स्थिति पानी की कमी के कारण भी हो सकती है। दरअसल, जब शरीर में तरह पदार्थों की कमी रहती है तो सोडियम लेवल कम होने लगता है और बीपी लो हो जाता है। 

2. खून की कमी के कारण

खून की कमी के कारण भी आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं। जी हां, अगर आपको एनीमिया है या फिर आप खून की कमी के शिकार हैं तो आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर में खून की कमी को दूर करें और खून बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। 

Image Source : freepiklow-bp_causes

मोबाइल चलाते हुए बीतती हैं रातें और ऑफिस में आती है नींद तो आज ही बंद कर दें ये 4 काम, सुकून से सोएंगे आप

3. दवाओं और असंतुलित टेंपरेचर के कारण

दवाओं और असंतुलित टेंपरेचर की वजह से आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, होता ये है कि इस स्थिति में जब शरीर किसी जवा को ले रही होती है तो बॉडी में एक प्रकार का रिएक्शन होता है और बीपी लो हो जाता है। इसके अलावा असंतुलित टेंपरेचर की वजह से दिल के काम काज और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और आप लो बीपी के शिकार हो सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News