Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मोबाइल चलाते हुए बीतती हैं रातें और ऑफिस में आती है नींद तो आज ही बंद कर दें ये 4 काम, सुकून से सोएंगे आप

रात में नींद न आने से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। इसका असर आखों पर भी पड़ता है और नजर कमजोर होती है। इतना ही नहीं ऑफिस में काम करने में भी मन नहीं लगता।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: May 14, 2023 23:02 IST
sleepless night- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sleepless night treatment

रात में नींद न आने के कई बड़े कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल का होना। आजकल लोगों का न सोने का समय सही होता है और न ही उठने का, ऐसे में अक्सर नींद न आने (Sleeplessness) की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर कई दिनों से आपको रात में नींद नहीं आ रही है और पूरी रात आप मोबाइल में यूट्यूब वीडियो और सोशल मीडिया यूज करते हुए गुजारते हैं तो यहां हम आपको बताएंगे 4 ऐसे कारण जिनकी वजह से आप को रात में नींद नहीं आती है। इन कामों को बंद करने से आप रात में बिस्तर पर जाते ही मिनटों में सो जाएंगे।

रात में नींद न आने के 4 बड़े कारण (major reasons for not being able to sleep at night)

रात में एक्सरसाइज

आजकल लोगों को अपने ऑफिस और बाकी कामों से दिनभर समय नहीं मिलता है और ऐसे में वह खुद को फिट रखने के लिए रात में एक्सरसाइज करने लगते हैं। कम ही लोग जानते होंगे कि रात में एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। दिनभर की थकान के  बाद अगर आप रात में एक्सरसाइज करते हैं तो इससे हार्ट रेट बढ़ जाती है और नर्वस सिस्टम तेज काम करने लगता है। अगर आप भी रात में एक्सरसाइज करते हैं तो बंद कर दें।

सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल

आजकल लोग भले ही ऑफिस से घर चले जाते हैं लेकिन ऑफिस का काम घर में भी पीछा नहीं छोड़ता है। ऑफिस के कई ग्रुप बने होते हैं जिनमें मैसेज आते रहते हैं, अगर आप भी ऐसे ग्रुप में जुड़े हुए हैं तो सबसे पहले आप ग्रुप नोटिफिकेशन को साइलेंट कर दें। इसके अलावा बिस्तर पर जाने से 30 मिनट पहले अपने मोबाइल को अलग टेबल पर रख दें और फिर सुबह उठने के बाद ही देखें। अगर आप बिस्तर पर लेटे हुए मोबाइल इस्तेमाल करेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी।

रात में कॉफी और चाय 

कई लोग खाना खाने के बाद अक्सर चाय या कॉफी पीते हैं। अगर आप भी रात में सोने से पहले कॉफी और चाय पीते हैं तो आज ही बंद कर दें। कैफीनयुक्त ड्रिंक्स पीने से नींद नहीं आती है। अगर आपको कॉफी पीना पसंद है तो इसे दिन में या सुबह के वक्त ही पिएं।

रात में एल्कोहल 

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोग रात में पार्टी करते हैं जहां एल्कोहल वाली ड्रिंक्स भी पीते हैं। एल्कोहल पीने से भले ही नींद जल्दी आ जाएगी लेकिन जैसे ही कुछ घंटों में इसका असर खत्म होगा वैसे ही नींद खुल जाती है और फिर आपकी पूरी रात खराब हो जाती है और जब आप ऑफिस जाएंगे तो आपको नींद आएगी। ऐसे में रात में एल्कोहल पीने से बचें।

यह भी पढ़ें: नसों की ये 5 बीमारियां कर सकती हैं आपको बेदम, शुरुआत में दिखते हैं बस आम से लक्षण

किडनी बिगड़ने का सिग्नल है यूरिन का कलर बदलना, स्वामी रामदेव से जानें कैसे रखें इसे स्वस्थ

पेट से जुड़ा हुआ है डायबिटीज का ये लक्षण, शुगर बढ़ते ही सूखने लगता है मल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement