A
Hindi News हेल्थ इन खूबियों के चलते हो रही है दुनिया वेजिटेरियन फूड की दीवानी, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

इन खूबियों के चलते हो रही है दुनिया वेजिटेरियन फूड की दीवानी, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

वेजिटेरियन फूड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से भी बचाता हैं।

शाकाहारी भोजन के लाभ- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/GUIAVEGETARIAN शाकाहारी भोजन के लाभ

शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही भोजन में पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे में कई लोगों की धारणा है कि शाकाहारी भोजन करने से शरीर में कोई असर नहीं पड़ता है जिससे कारण लोग मांसाहारी की ओर अधिक मात्रा में रूख कर लेते हैं। लेकिन इस समय दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप फैला हुआ है। जिसके कारण नॉन वेज खाने वालों में कमी देखी जा रही हैं। उनका मनाना है कि मीट से भी कोरोना फैल सकता है। ऐसे में शाकाहारी भोजन की ओर दुनियाभर के लोग रुख कर रहे हैं। आर्युवेद में भी शाकाहारी भोजन को ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। जानिए वेजिटेरियन फूड का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

वेजिटेरियन फूड्स में भरपूर मात्रा में  फाइबर, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। 

डायबिटीज को करें कंट्रोल
वेजिटेरियन फूड्स में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व और कम मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे रक्त शर्करा को कंट्रोल होता है। 

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
वेजिटेरियन फूड्स में सोडियम और वसायुक्त अम्ल की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही इसे कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

कोरोना वॉरियर्स इस महामारी को मात देने के लिए अपनाएं ये योगासन और घरेलू उपाय
 
एसिडिटी, कब्ज को रखें कोसों दूर
शाकाहारी भोजन आसानी से पच जाता है जिसके कारण आपपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। 

विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर
आपको बता दें कि मांसाहार और प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में विषाक्त तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर में जाकर कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। वहीं शाकाहारी भोजन हमारे शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

डायबिटीज, बीपी से ग्रसित लोग स्वामी रामदेव के इस फार्मूले से 24 घंटे में करें लगभग 1 किलो वजन कम

इम्यूनिटी बढ़ाएं
शाकाहारी भोजन मांसाहारी की तुलना में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है। 

प्लूरिसी की बीमारी से रखें दूर
फलों अथवा सब्जियों के जूस का सेवन करने से हमेशा हैल्दी रहेंगे। इसके अलावा रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से कभी भी क्षय या प्लूरिसी की बीमारी नहीं होती है।

स्किन को रखें हेल्दी
शाकाहारी भोजन  खासकर फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती हैं। इसके साथ ही इनमें अधिक मात्रा में पानी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहती हैं। 

हार्ट को रखें हेल्दी
मांसाहारी भोजन फैटी एसिड का स्रोत होता है जो अक्सर धमनियों में अवरोध पैदा करता है। वहीं दूसरी तरफ शाकाहारी भोजन में उच्च फाइबर के साथ फैटी एसिड कम होता है जो हार्ट संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। 

कोलेस्ट्रोल को रखें कम
कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल मांसाहारी आहार की तुलना में शाकाहारियों में अपेक्षाकृत कम पाया जाता है।

मोटापा को करें कम
कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी हैं कि अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में वेजिटेरिय फूड्स शामिल करें। 

Latest Health News