Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वॉरियर्स इस महामारी को मात देने के लिए अपनाएं ये योगासन और घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानें तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार योग के द्वारा शारीरिक, मानसिक रूप से आप मजबूत होंगे। इसलिए हर किसी को प्राणायाम, योगासन के साथ कुछ आयुर्वेदिक उपाय जरूर अपनाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 6:13 IST

भारत में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा  लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही अधिक संख्या में मरीज सही होकर घर भी जा रहे हैं। कोरोना की जंग जीतने के लिए डॉक्टर, नर्स , स्वास्थ्यकर्मी,  पुलिस, आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पहुंचाने वाले व्यक्ति अहम भूमिता निभा रहे हैं। इस जंग में डॉक्टर्स अपनी जान की परवाह किए डबल शिफ्ट में काम कर रहे हैं ताकि लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचाया जा सके। ऐसे में कोरोना वॉरियर्स खुद का कैसे ध्यान रखें जिससे कि इस खतरनाक वायरस से बच सके। स्वामी रामदेव के अनुसार योग के द्वारा शारीरिक, मानसिक रूप से आप मजबूत होंगे। इसलिए हर किसी को प्राणायाम, योगासन के साथ कुछ आयुर्वेदिक उपाय जरूर अपनाने चाहिए। 

कोरोना वॉरियर्स के लिए प्राणायाम

भस्त्रिका- इस प्राणायाम को रोजाना करने से  इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ हाइपरटेंशन, अस्थमा, हार्ट संबंधी बीमारी, टीवी, ट्यूमर, बीपी,  लिवर सिरोसिस, साइनस, किसी भी तरह की एनर्जी और फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है।  भस्त्रिका करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाता है। 

 
कपालभाति- आंतरिक रूप से हैल्दी रखने के लिए सबसे बेस्ट प्राणायाम है। इससे हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कोलेस्ट्राल, स्ट्रेस के साथ अन्य बीमारियों से निजात दिलाता है। 

अनुलोम-विलोम- इस आसन को करने से तनाव, कार्टिसोल, त्वचा से जुड़ी समस्याएं से निजात मिलता है। इसके साथ ही शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन बढ़ाने के साथ शरीर में अच्छे हार्मोंस बढ़ जाते हैं जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

भ्रामरी- इसे 5 बार जरूर करें। इससे तनाव से मुक्ति के साथ मन शांत रहेगा। ​​

डायबिटीज, बीपी से ग्रसित लोग स्वामी रामदेव के इस फार्मूले से 24 घंटे में करें लगभग 1 किलो वजन कम 

उद्गीथ -इस प्राणायाम को करने से पित्त रोग, धातु रोग, उच्च रक्तताप जैसे रोगो से निजात मिलता है।

उज्जायी- इस आसन को गले को टाइट करके सांस अंदर भरते हैं और यथाशक्ति तक अंदर ही सांस को रोकते हैं। इसके बाद बाएं नाक को बंद करके दाएं से छोड़ते हैं। यह कोरोना से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

शीतली-  ब्लड प्रेशर को करें कम, दिमाग और मानसिक उत्तेजना को करें शांत, शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करें।

शीतकारी-  इस आसन को करने से तनाव, हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है।  

लोअर बैक पैन से छुटकारा पाने के ये रहे अचूक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

कोरोना वॉरियर्स के लिए  योगासन

ताड़ासन- इससे मानसिक और शारीरिक रूप शांति मिलेगी। इस योगासन को करने से बीड़ी, सिगरेट और शराब की लत भी छूट जाती हैं। इसके अलावा वजन कम करने में, पैर,जांघ को मजबूत करने में मदद करता है।

तिर्यक ताड़ासन- इस आसन को 3-4 बार करें। इससे आपके पूरे शरीर की चर्बी कम होगी। इसके साथ ही पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग होती है।

पादहस्तासन-  लंबी-लंबी सांसों के साथ इस आसन को करना चाहिए। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा।

त्रिकोणासन-  इस आसन को कम के एक समय में कम से कम 50 बार करना चाहिए। इससे आसानी से आपका वजन कम होगा। 

डबल चिन से छुटकारा पाने का हैं ये सबसे कारगर तरीका

कोणासन-  इस आसन को करने से  शरीर में मौजूद एक्ट्रा फैट सेल्स ऊर्जा में परिवर्तित हो हो जाते हैं। इस आसन को करने से वजन कम होने के साथ-साथ मांसपेशियां मजबूत हो होती है।
 
चक्की आसन- इस आसन को भी लंबी-लंबी सांसों के साथ करें। इस आसन को 1 सेट 10 से करते-करते कम से कम 20-25 बार करें। इसे करने से कमर और छाती को मिलेगा फायदा, साइटिका की बीमारी करें दूर, पेट की चर्बी कम करें।
 
स्थित कोणासन- इस आसन को करने से कमर और जांघो की चर्बी  कम होगी, कमर को पतला करें, शरीर को सुंदर बनाएं, पेट के साथ-साथ पीठ के लिए फायदेमंद, डायबिटीज को करें कंट्रोल।

भुजंगासन- इस योगासन को करने से मोटापा कम करने के साथ कमर को पतली और सुडौल बनाएं। शरीर को थकावट को करें कम। स्किन को चिकना बनाएं, तनाव से मुक्ति दिलाएं।

पादहस्तासन-पेट की चर्बी को कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने, लंबाई बढ़ाने और जांघ की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देने के साथ तनाव से निजात दिलाता है।

मंडूकासन- पैंक्रियास में इंसुलिन रिलीज करता है, डायबिटीज आदि समस्याओं से निजात दिलाता गै।

उष्ट्रासन- इस आसन को करने से शरीर में लचीलापन के साथ-साथ एनर्जी आती है। 

उत्तानपादासन-  इस आसन को करने से तनाव, डिप्रेशन से निजात मिलता है, गर्दन की मांसपेशियों को मजबूती देता है। इसके अलावा हाई बीपी, अस्थमा की बीमारी, पीठ, गर्दन की दर्द, थाइयराइड, कब्ज , शुगर से छुटकारा दिलाता है।

मर्कटासन- इस आसन को करने से रचनात्मक वृद्धि होती है, मन को शांत रखने, पीठ दर्द, रीढ़ की हड्डी के विकार दूर, सर्वाइकल, कमर दर्द, गैस्ट्रिक, कूल्हों को का दर्द, अनिद्रा से निजात दिलाता है।

मकरासन- स्लिप डिस्क, तनाव से निजात दिलाने के साथ-साथ मन को शांत रखता है। 

नौकासन- इस आसन को करने से आपका शरीर लचीला होता है।  

शवासन- सभी आसनों को करने के बाद शवासन जरूर करें। इससे आपका मन शांति होने के साथ-साथ शरीर में एक एनर्जी का विकास होगा। 

घरेलू उपाय

  • नियमित रूप से गिलोय, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च, अदरक के रस का काढ़ा बनाकर पिएं।
  • रोजाना  व्यचनप्राश खाएं।
  • अगर नींद न आने की समस्या हो रही है तो मेधावटी लें या फिर  सौंफ को पानी में उबालकर पी लें। 
  • दूध में शीलाजीत और हल्दी डालकर सोने से पहले पिएं।
  • अश्वगंधा की पत्तियों का सेवन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement