A
Hindi News हेल्थ अर्थराइटिस में चटकने लगती हैं हड्डियां, पुरुषों के मुकालबे महिलाएं होती हैं ज़्यादा परेशान; ऐसे रखें अपना ख्याल

अर्थराइटिस में चटकने लगती हैं हड्डियां, पुरुषों के मुकालबे महिलाएं होती हैं ज़्यादा परेशान; ऐसे रखें अपना ख्याल

पुरुषों की तुलना में महिलाएं अर्थराइटिस से ज़्याद प्रभावित होती हैं और गठिया जैसी बीमारियों को नजरअंदाज भी कर देती हैं, जिसका नतीजा यह निकल कर आता है कि एक छोटी बीमारी रौद्र रूप धारण कर लेती है।

arthritis - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Arthritis

गठिया या अर्थराइटिस मरीजों को घुटनों, पीठ, कलाई, गर्दन के जोड़ों और एड़ियों में दर्द रहता है। यह बीमारी ज्यादातर 50 साल के ऊपर की उम्र वालों को होती है। हालांकि कभी-कभी बेढंग जीवन शैली के चलते भी कम उम्र वाले लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। गठिया जैसी गंभीर बीमारियां महिलाओं को जल्दी अपना शिकार बनाती है। इसलिए इन्हें जागरूक होना बहुत जरूरी है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिकतर इस बीमारी से प्रभावित होती हैं और गठिया जैसी बीमारियों को नजरअंदाज भी कर देती हैं, जिसका नतीजा यह निकल कर आता है कि एक छोटी बीमारी रौद्र रूप धारण कर लेती है।

गठिया रोग के कारण और लक्षण

गठिया से शरीर में अकड़न, सूजन, जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां नजर आती हैं। यह रोग जिन लोगों को अपना शिकार बना लेता है। उनके जोड़ों में एक तरह की गांठ बन जाती है, जिसमें असहनीय दर्द होता है। इसे गठिया की बीमारी या अर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है।

इस बीमारी से कैसे बचें महिलाएं

जो महिलाएं जल्दी मोटापे का शिकार हो जाती हैं। वो इस बीमारी से भी नहीं बच पाती हैं। इसलिए हर औरत को अपने वजन पर कंट्रोल रखना चाहिए। क्योंकि वजन बढ़ने के साथ-साथ ही कई बीमारियां भी हमारे शरीर में बसेरा करने लगती हैं। इसलिए कामकाज करने के साथ समय-समय पर व्यायाम करें और एक अच्छी लाइफ स्टाइल को अपनाएं। ‌इन तरीकों से आपका वजन तो घटेगा ही इसके साथ ही आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

इन चीजों का करें सेवन

जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। इसलिए समय-समय पर धूप लेते रहें और अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त आहार भी शामिल करें। जोड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए विटामिन डी युक्त आहार जैसे-संतरा, पालक, डेयरी उत्पाद, बंदगोभी, सूखे मेवे इत्यादि को अपने डेली डाइट चार्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

जिम जाने में आता है आलस तो घर पर ही करें ये एक्सरसाइज़, बॉडी को फैट से फिट होते नहीं लगेगी देर

गठिया के मरीज कभी न खाएं ये चीजें

गठिया के मरीजों को मीठा कम खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में एडेड शुगर वाली चीजों को इग्नोर करना चाहिए। अर्थराइटिस पेशेंट्स को कैंडी, आइसक्रीम, बरबेक्यू सॉस, प्रोसेस्ड फूड, ग्लूटेन फूड, अल्कोहल जैसे प्रोडक्ट्स का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। क्योंकि इन चीजों को इनटेक करने से मोटापा तो तेजी से बढ़ता ही है इसके साथ ही यह चीजें गठिया को भी बढ़ावा देती हैं। इन चीजों को लेने से शरीर में सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है और गठिया का खतरा भी अधिक होता है। गठिया के मरीजों को शाकाहारी खाने को ही अपना दोस्त मान लेना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

 

Latest Health News