Sunday, May 19, 2024
Advertisement

जिम जाने में आता है आलस तो घर पर ही करें ये एक्सरसाइज़, बॉडी को फैट से फिट होते नहीं लगेगी देर

अगर आपका वजन भी तेजी से बढ़ा रहा है लेकिन आपको जिम जाना नहीं है पसंद तो आप घर बैठे बैठे ये एक्सरसाइज़ करें। इन्हें करने से कुछ ही दिनों में आपका वजन तेजी से कम होगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 06, 2024 10:20 IST
Home exercises for weight loss - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home exercises for weight loss

अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान का सबसे ज़्यादा असर हमारी बॉडी पर पड़ता है। जिसकी वजह से लोग दिन बी दिन मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापे की वजह से लोगों को सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होती है। जिनमे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा पड़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने आप को फिट रखें और अपनी सेहत का ख्याल रखें। अपने आप को फिट रखने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आपको जिम ही जाना होगा। दरअसल, कई लोग जिम जाने में बेहद आलस करते है और उस वजह से उनका वजन और भी तेजी से बढ़ता है। लेकिन बात यह है कि सिर्फ जिम जाकर ही आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं बल्कि घर बैठे बैठे भी इन एक्सरसाइज़ की मदद से आप अपने वेट लॉस जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं आप घर पर कौन से एक्सरसाइज़ करें।

ये एक्सरसाइज़ वजन कम करने में असरदार

  1. प्लैंक: प्लैंक एक ऐसा एक्सरसाइज़ है जो दिखने में बेहद आसान लगता है लेकिन इसे करना उतना ही मुश्किल है।  लेकिन ये व्यायाम बहुत कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देता है।  इससे आपके पूरे बॉडी का वर्कआउट हो जाता है।  साथ ही इसे करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है।  इसे करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पीठ की हड्डी भी मजबूत होती है।  आप इसे आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।  
  2. स्क्वाट्स: स्क्वाट्स को आसानी से घर पर किया जा सकता है।  यह एक्सरसाइज़ थोड़ा मुश्किल है।  इसे करने से आपकी लोअर बॉडी पर ज़्यादा प्रेशर पड़ता है।  इसे वैसे ही करना है जैसे आप किसी चेयर पर बैठ रहे हों।  स्क्वाट वर्कआउट करने से सिर्फ आपका वजन ही नहीं कम होता है बल्कि आपकी हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत बनती है।  
  3. तितली आसन: तितली आसन आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है।  जब आपकी बॉडी से स्टिफनेस कम होती है तो आपका शरीर कोई भी आसन या एक्सरसाइज़ आसनी से कर पाता है।  इसलिए अपनी बॉडी को लचीला बनाने के लिए आप तितली आसन करें। 
  4. लेग एक्सरसाइज़: लेग एक्सरसाइज़ आपकी लोअर बॉडी के मोटापे को कमकर उसे शेप देने का काम करता है।  इसे एक्सरसाइज़ को आप घरपर ही कई तरीकों से कर सकते हैं।  
  5. स्किपिंग: स्किपिंगयानी की रस्सी के ज़रिए कूदना। वजन कम करने में स्किपिंग एक बेहद ही फायदेमंद एक्सरसाइज़ है।  ये एक्सरसाइज़ आपका पूरा बॉडी वेट कम करने में सहायक है।  इसे करने के लिए आपको सिर्फ एक रस्सी की ज़रूरत होती है।  आप इस एक्सरसाइज़ को घर में आसानी से कर सकते हैं।  शुरुआत में इस एक्सरसाइज़ को ज़्यादा करने से आपके पैर में क्रैम्प्स आ सकता है या तेज दर्द हो सकता है।  इसलिए धीरे धीरे अपनी स्पीड बढ़ाएं। 
  6. जम्पिंग जैक्स: जम्पिंग जैक से साफ़ पता चलता है आपको कूदना है।  यह एक ऐसा एक्सरसाइज़ है जिसे करने के लिए आपको किसी इक्यूप्मेंट्स की ज़रूरत नहीं होती है।  इसे करने से आपको बहुत जल्दी थकान हो सकती है इसलिए एक बार में तीन तीन का सेट करें। और धीरे धीरे इस एक्सरसाइज़ का टाइम बढ़ाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

शरीर को बीमारियों का घर बना देती है Vitamin B12 की कमी, इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement