A
Hindi News हेल्थ World Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण, थीम और मैसेज

World Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण, थीम और मैसेज

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा की गई थी।

World Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण और थीम- India TV Hindi Image Source : FREEPIK World Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण और थीम

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य था लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूक करना। हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की एक थीम निर्धारित की जाती है। 
 
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम
बता दें कि इस साल स्वास्थ्य दिवस का थीम है एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण (Building a fairer, healthier world)। वहीं साल 2020 की थीम की बात करे तो डब्लूएचओ ने  कोविड 19 की जंग के खिलाफ दुनिया को स्वस्थ रखने के लिए उन नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को सम्मान के रूप में रखा गया था। इसके लिए आखिरी साल सपोर्टनर्सेजएंडमिडवाइव्स थीम रखी गई। 

Pudina for Weight Loss: तेजी से वजन घटाएगा पुदीना, पेट-कमर की चर्बी हो जाएगी गायब

पहली बार कब मनाया गया वर्ल्ड हेल्थ डे
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी शुरुआत 7 अप्रैल 1948 को की थी। इतना ही नहीं इस दिन WHO की पहली सभी भी हुई थी। वहीं 1950 से हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाने लगा। इस साल जो स्वास्थ्य दिवस पड़ रहा है वो 71वां हेल्थ डे है। हर साल एक खास थीम का चुनाव होता है। साल 1995 की थीम की बात करें तो वह है- वैश्विक पोलियो उन्मूलन तब से अब तक इस घातक बीमारी से ज्यादातर देश मुक्त हो सके। 

मलाइका अरोड़ा की फिटनेस का खुला राज, आप भी ऐसे पा सकते हैं टोंड बॉडी

Image Source : FREEPIKWorld Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण और थीम

7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने का कारण
दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, पोलियो, नेत्रहीनता, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार है। इसके साथ ही कोरोना का कहर भी तेजी से फैलता जा रहा है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है। जिसके कारण हर किसी को इसके तहत जागरुक करना है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस को वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में लोगों को अवगत कराना है। दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य को समर्पित इस दिन की लोग एक-दूसरे को शुभकामना संदेशों के जरिए बधाई भी देते हैं। 

अच्छे स्वास्थ्य के बिना,
संसार के सब सुख व्यर्थ हैं।
विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

Image Source : FREEPIKWorld Health Day 2021: जानिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का कारण और थीम

सबसे पहले रखो अपने शरीर का ध्यान,
फिर करो और सारे काम...
विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

योग और व्यायाम अपनाओ,
खुद को स्वस्थ-निरोगी बनाओ.
विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं

Latest Health News