A
Hindi News हेल्थ कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन से कैसे अलग है iNCOVACC? कीमत भी जानिए

कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन से कैसे अलग है iNCOVACC? कीमत भी जानिए

विश्व का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च हो गया है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत के अनुसंधान और नवाचार कौशल की तारीफ करते हुए काफी कुछ कहा।

Vaccine iNCOVACC- India TV Hindi Image Source : TWITTER Vaccine iNCOVACC

कोरोना की लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। ऐसे में इससे बचाव के लिए उठाया जाने वाला हर कदम बेहद जरूरी है। ऐसा ही एक कदम भारत ने उठाया है। जी हां, कल दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च (World's 1st Nasal Vaccine) किया गया है। इसे भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है। इस वैक्सीन की खास बात यह है कि ये नाक द्वारा ली जाती है। लॉन्च के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी उपस्थित रहे। 

इस दौरान उन्होंने इस टीके की बात करते हुए कहा कि iNCOVACC हमारे वैज्ञानिकों के अभिनव उत्साह का परिणाम है। साथ ही इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC हमारे वैज्ञानिकों के अभिनव उत्साह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के अनुसंधान और नवाचार कौशल का प्रदर्शन है।

क्या है ये इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC? 

इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC, जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता (BIRAC) के सहयोग से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) द्वारा विकसित किया गया है। ये कोरोना के पुराने रेप्लीकेशन वाले SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के साथ तैयार हुआ है जो एक एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन (recombinant replication-deficient adenovirus vectored vaccine ) है।

Image Source : Twitter iNCOVACC

इन 4 कामों के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, कभी नहीं होगी वजन बढ़ने की चिंता

इस दौरान भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कृष्णा एल्ला ने बताया कि ये वैक्सीन को पिछले महीने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से विषम बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए मंजूरी मिली थी। iNCOVACC को विशेष रूप से नाक की बूंदों के माध्यम से इंट्रानेजल तरीके से इस्तेमाल के लिए तैयार किया जा सकेगा।

सूरज की रोशनी में ही करें योग-प्राणायाम, बाबा रामदेव ने खुद बताए इसके जबरदस्त फायदे

क्या है कीमत और कहां मिलेगी? 

बता दें कि भारत बायोटेक ने कहा कि नेजल डिलीवरी सिस्टम को कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी बनाने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। इस लिहाज से भारत बायोटेक के अनुसार इसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपए और केंद्र और राज्य सरकारों को आपूर्ति के लिए 325 रुपए रखी गई है। साथ ही आप इस वैक्सीन CoWIN एप के जरिए पा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News