Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 4 कामों के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, कभी नहीं होगी वजन बढ़ने की चिंता

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते, लेकिन अगर वे अपनी मॉर्निंग रूटीन सुधार लें तो, इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 27, 2023 6:44 IST
Morning Habits for Weight Loss - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Morning Habits for Weight Loss

वजन घटाने के लिए क्या करें: दुनियाभर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि वेट लॉस करना चाहते हैं। इसके लिए वे फास्टिंग, डाइट और भारी भरकम एक्सरसाइज करते हैं। जबकि, अगर वे अपनी लाइफस्टाइल सुधार लें तो इस समस्या से बच सकते हैं। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है लेकिन मोटापा का एक बड़ा कारण है स्लो मेटाबोलिज्म। जब आप एक खराब लाइफस्टाइल और डाइट (Weight Loss Tips) के साथ जीते हैं तो ये आपके खाना पचाने की गति को कम कर देता है, शरीर में वेस्ट प्रोडक्ट्स बढ़ने लगते हैं जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अपनी सुबह की शुरुआत (how to start a day for weight loss in hindi) इन चीजों के साथ करने से आप अपना वजन कंट्रोल रख सकते हैं। 

 इन 4 कामों से करें दिन की शुरुआत-Morning Habits for Weight Loss in Hindi

1. सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास गुनगुना पानी

सुबह उठते 1 गिलास गुनगुना पानी पीना वजन बढ़ने से रोक सकता है। जी हां, क्योंकि ये एक तरीका है अपने मुंह के लार को जो कि गुड बैक्टीरिया से भरा रहता है उसे पेट में पहुंचाने का। उसके बाद ये तरीका मेटाबोलिज्म तेज करता है और पूरे बॉडी को फ्लश ऑउट करता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। अगर बढ़ा हुआ है भी तो तेजी से कम होने लगता है।

रट लें लिवर खराब करने वाली इन 5 चीजों का नाम, जहां भी मिले 1 मील दूर रहें

2. 30 मिनट करें ब्रिस्क वॉक

गुनगुना पानी पीने के बाद आपको 30 मिनट लगातार ब्रिस्क वॉक करना है। ब्रिस्क वॉक यानी कि एक गति में तेजी से चलना। इससे पहले तो मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और दूसरा शरीर अपना फैट पचाने लगता है और वेस्ट को फ्लश ऑउट की तैयारी करता है। इस तरह ये वजन बढ़ने से रोकता है। 

3. नाश्ते से पहले पिएं ग्रीन टी 

नाश्ते से पहले ग्रीन टी पीना आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। पहले तो इसका कैटेचिन (catechins) फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और दूसरा ये वजन बढ़ने से रोकता है। साथ ही ये ब्रेन और हार्ट हेल्दी भी है। 

oats_for_health

Image Source : FREEPIK
oats_for_health

रसोई में रखी इस 1 चीज से दूर होगी महिलाओं की सेहत से जुड़ी कई समस्याएं, जानें क्या है और क्यों है फायदेमंद

4. नाश्ते में खाएं ओट्स

 नाश्ते में ओट्स खाना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। पहले तो ये हाई फाइबर से भरपूर है जो कि वजन संतुलित रखने में मदद करता है। दूसरा ये मेटालिक रेट बढ़ाता और साथ ही शुगर के मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इस तरह ये आसानी से शुगर पचाने में मदद करता है जो कि वजन बढ़ने से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement