Friday, March 29, 2024
Advertisement

रसोई में रखी इस 1 चीज से दूर होगी महिलाओं की सेहत से जुड़ी कई समस्याएं, जानें क्या है और क्यों है फायदेमंद

महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों और बच्चेदानी से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में इस एक चीज के सेवन से कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 26, 2023 9:42 IST
ajwain_benefits_in_hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain_benefits_in_hindi

महिलाओं की सेहत बदलते महीने के साथ हर दिन बदलती है। जैसे-जैसे पीरियड्स करीब आते हैं तो मूड स्विंग्स होते हैं, वैसे ही शरीर में तमाम बदलाव में शुरू रहते हैं। इसके अलावा हड्डियों की कमजोरी और कैल्शियम की कमी भी महिलाओं को खूब परेशान करती है। साथ ही शरीर में आयरन की कमी से कमजोरी और चक्कर आना भी महिलाओं की कई समस्याओं में से एक है। ऐसी स्थिति में अजवाइन का सेवन महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद (Ajwain benefits for female) हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

महिलाओं के लिए अजवाइन के फायदे-Ajwain benefits for female in hindi

1.ब्लोटिंग से बचाव-Is ajwain good for bloating

महिलाओं में अक्सर ब्लोटिंग की समस्या देखी जाती है। दरअसल, ये बदलते हार्मोन के कारण होता है। होता यह है कि बदलते हार्मोन और बढ़ते हुए गर्भाशय गर्भावस्था के दौरान पाचन को धीमा कर देते हैं। यह गैस, सूजन और पेट फूलने को जन्म देता है। अजवाइन के बीज में थाइमोल होता है, जो पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है और ब्लोटिंग को कम करता है।

यूरिक एसिड में फायदेमंद है धनिया के बीज, इस्तेमाल से ही पिघने लगते हैं जोड़ों पर चिपके Purine के पत्थर

2. यूटरेस को हेल्दी रखता है-Is ajwain good for uterus?

अजवाइन कब्ज को रोकता है और गर्भाशय की दीवारों को मजबूत करता है। इसलिए महिलाओं को अजवाइन का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका एंटी इंप्लेमेटरी गुण यूटरेस में सूजन को कम करता है। दूसरा ये इसके काम को आसान बनाता है और इसके वॉल्स को हेल्दी रखता है। इस तरह ये महिलाओं के लिए फायदेमंद है। 

bloating

Image Source : FREEPIK
bloating

3. पीरियड्स के दर्द में कारगर-Ajwain for periods pain

अजवाइन आपके पीरियड्स को नियमित करने के लिए आपके गर्भाशय और पेट को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका ऐंठन-रोधी गुण मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द को भी रोकने में मदद करते हैं। इस तरह ये पीरियड्स के दर्द को कम करने में मददगार है। 

किन बीमारियों में तेजी से घटने लगते हैं प्लेटलेट्स (Platelets)? जानें 4 रोग जिसमें है ये एक गंभीर संकेत

4. एनीमिया में अजवाइन-Ajwain for anemia

जिन लोगों को शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए अजवाइन का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, अजवाइन आयरन से भरपूर है जो कि एनीमिया की समस्या को कम करने में मददगार है। इसलिए महिलाएं, रोजाना 1 चम्मच अजवाइन और गुड़ जरूर लें। इसके अलावा आप अजवाइन का पानी भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement