Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड में फायदेमंद है धनिया के बीज, इस्तेमाल से ही पिघने लगते हैं जोड़ों पर चिपके Purine के पत्थर

यूरिक एसिड में धनिया के बीज: यूरिक एसिड की समस्या में हाई फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसे में धनिया के बीज आपके काफी काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 26, 2023 6:50 IST
Coriander seeds for uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coriander seeds for uric acid

यूरिक एसिड में धनिया के बीज: यूरिक एसिड के मरीज सबसे ज्यादा जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने से निकलने वाला प्यूरिन (Purine) जो कि प्रोटीन का वेस्ट प्रोडक्ट है, जोड़ों पर पथरी के रूप में चिपक जाते हैं। ऐसे में कोशिश ये रहनी चाहिए कि शरीर से प्यूरिन पदार्थो को बाहर निकालें और जितना हो सके उतना यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकें। ऐसी स्थिति में धनिया के बीजों का सेवन (coriander seeds for uric acid) काफी कारगर हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में धनिया के बीज-Coriander seeds for uric acid in hindi

यूरिक एसिड में धनिया के बीजों का सेवन काफी कारगर हो सकता है। दरअसल, धनिया के बीजों में रेचक यानी लैक्सटेसिव गुण होता है। साथ ही ये एक फाइबर की तरह भी काम करता है और शरीर से प्रोटीन के इस वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर से यूरिया को बाहर निकालने में भी कारगर है। इस तरह से ये जोड़ों पर चिपके प्यूरिन की पथरी को शरीर से फ्लश ऑउट करता है और इन समस्या से राहत दिलाता है।

किन बीमारियों में तेजी से घटने लगते हैं प्लेटलेट्स (Platelets)? जानें 4 रोग जिसमें है ये एक गंभीर संकेत

यूरिक एसिड में धनिया के बीजों का सेवन कैसे करेंज-How to use Coriander seeds for uric acid

यूरिक एसिड में धनिया के बीजों का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि पहले तो आप धनिया के बीजों को तवे पर भून लें और इसका एक मोटा-मोटा सा डस्ट तैयार कर लें। फिर सुबह खाली पेट 1 चम्मच डस्ट के साथ काला नमक मिला कर इसका सेवन करें। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। इस तरह ये रेगुलर कुछ दिनों तक इसका सेवन यूरिक एसिड की समस्या को कम कर सकता है।

uric acid

Image Source : FREEPIK
uric acid

सांसों पर संकट है Air Pollution, स्वामी रामदेव से जानें इसके कारण होने वाली बीमारियों से बचाव का तरीका

यूरिक एसिड के अलावा धनिया के बीजों का इस तरह से सेवन कई अन्य प्रकार से भी फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि ये बॉडी डिटॉक्स करता है। साथ ही ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पेट साफ करता है। इससे कब्ज की समस्या से आपका बचाव हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement