A
Hindi News हेल्थ किडनी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

किडनी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

अगर आप किडनी संबंधी किसी भी तरह की समस्या का सामना कर हैं तो अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। साथ ही अपनी डाइट में इन चीजों को बिल्कुल भी शामिल न करें।

किडनी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV किडनी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

ज़रा सी लापरवाही हुई नहीं कि आप बीमारियों की गिरफ्त में तुरंत आ जाते हैं। जिसे समय रहते ध्यान नहीं दिया तो पूरे शरीर को प्रभावित कर देती हैं। ऐसे में किडनी सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। यह बॉडी का ऐसा ही एक अंग है जिसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस या फिर रोजमर्रा की आदतें भी नुकसान पहुंचाती हैं। जिसका नतीजा ये होता है कि किडनी में इंफेक्शन, यूरिन में प्रोटीन, किडनी स्टोन, यूरिक एसिड बढ़ना और किडनी डैमेज जैसे हालात सामने आ जाते हैं। इसकी वजह से कई बार डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ जाती है। 

अगर आप किडनी संबंधी किसी भी तरह की समस्या का सामना कर हैं तो अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। साथ ही अपनी डाइट में इन चीजों को बिल्कुल भी शामिल न करें। इससे किडनी पर बुरा असर पड़ता है। स्वामी रामदेव से जानिए किडनी के मरीजों को किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 डायबिटीज के मरीज इन 5 ड्रिंक्स के सेवन से बचें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

किडनी के मरीज इन चीजों का ना करें सेवन

नमक
कई लोगों की आदत होती है कि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के साथ-साथ किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कभी भी ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन ना करे। 

चीनी
इस बात को हम अच्छी तरह से जानते हैं कि चीनी सेहत के लिए काफी खतरनाक है। यह ब्लड शुगर के साथ शरीर में सूजन आ जाती है। जिसके कारण यह किडनी की ओर बढ़ जाता है। जिससे किडनी के कार्य क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। 

हाई बीपी और डायबिटीज के कारण किडनी हो सकती हैं डैमेज, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी को हेल्दी रखने का उपचार

धूम्रपान
स्मोकिंग करने से लंग्स के साथ-साथ किडनी पर भी प्रेशर पड़ता है। दरअसल, धूम्रपान करने से शरीर के ब्लड वेन्स प्रभावित होती है। जिससे ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है और किडनी पर अधिक तनाव महसूस होता है। जिससे किडनी फेल तक हो जाती है। 

प्रोटीन 
किडनी के मरीजों को एक सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मुख्यरूप से दाल, दूध, दही, पनीर आदि में पाया जाता है। अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो किडनी पर अधिक बोझ बढ़ता है। 

टमाटर
टमाटर में पोटैशियम और ऑक्सालेट नामक एंटीऑक्सीडेट पाया जाता है। जिसके कारण किडनी पर अधिक दवाब पड़ता है। इसलिए अगर आप पहले से ही किडनी के मरीज है तो इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है। 

Latest Health News