Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज इन 5 ड्रिंक्स के सेवन से बचें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

डायबिटीज दो प्रकार की होती है टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज। दोनों ही अवस्था में शुगर बढ़ जाता है। इसलिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि किन ड्रिंक्स को नहीं पीना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 26, 2021 9:36 IST
डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BID_DETAIL डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती हैं। खानपान में जरा सी लापरवाही तुरंत ब्लड शुगर लो या फिर हाई कर सकती हैं। आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हर समय पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन कर पाएं। ऐसे में हम पेट भरने के लिए किसी भी खाने वाली चीज का सेवन कर लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आपकी यह आदत ब्लड शुगर बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को करने से बचना चाहिए। 

रेगुलर सोड़ा

सोडा पेय पदार्थों की सूची से बचने के लिए शीर्ष स्थान लेता है। एक कैन में 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 150 कैलोरी हो सकती है। सोड़ा का सेवन करने से वजन को बढ़ता ही है इसके साथ ही दांतों की सड़न की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं यह ब्लड शुगर बढ़ने का भी कारण बन सकता है। इसलिए सोड़ा के बजाय शुगर फ्री चाय या फलों का सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज सुबह के समय करें इस ड्रिंक का सेवन, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल

एनर्जी ड्रिंक्स
इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ कैफीन अधिक मात्रा में होती है। एक रिसर्च के अनुसार यह एनर्जी ड्रिंक्स अचानक आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही यह इंसुलिन बनने की क्षमता को रोक सकता है। यह डायबिटीज टाइप 2 को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही कैफीन का अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर,  घबराहट या फिर अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। 

मीठे या शुगर फ्री फलों का जूस
 फलों को रस में प्राकृतिक चीनी के साथ कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा सकता है। इसके साथ ही वजन भी बढ़ सकता है। फलों के स्वाद वाले जूस में एक फुल कैलोरी सोडा जितनी चीनी हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज जूस के बदले फलों का सेवन करे। 

डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे ये 3 पौधे, घर पर भी लगाना है आसान

एल्कोहाल
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर के अलावा डायबिटीज की समस्या हैं तो एल्कोहाल से दूरी बना लें आपके लिए बेहतर है। एल्कोहाल का सेवन करने के बाद अगले कई घंटों के दौरान ब्लड शुगर में गिरावट का कारण बन सकती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो इंसुलिन या अन्य दवाएं लेते हैं । इसके कारण हाइपोग्लाइसीमिया या लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती हैं।  एक स्टडी के दौरान एल्कोहाल का सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 की समस्या हो सकती हैं। 

डाइट सोड़ा
एक स्टडी के अनुसार डाइट सोड़ा आपकी आंतों पर मौजूद बैक्टीरिया पर बुरा प्रभाव डालता है। इसके साथ इंसुलिन की मात्रा शरीर में कम हो सकती है जो खतरनाक डायबिटीज का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं डाइट सोड़ा का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्राल, हाई ब्लड शुगर के साथ वजन बढ़ सकता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement