Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज सुबह के समय करें इस ड्रिंक का सेवन, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल

एक स्वस्थ सुबह की दिनचर्या और एक अच्छा नाश्ता आपको बहुत आगे तक ले जा सकता है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि व्यायाम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 25, 2021 12:26 IST
डायबिटीज के मरीज सुबह के समय करें इस ड्रिंक का सेवन, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डायबिटीज के मरीज सुबह के समय करें इस ड्रिंक का सेवन, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल

आप जिस तरह से अपने दिन की शुरुआत करते हैं वह आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके द्वारा सुबह के समय खाया या पिया गया पदार्थ ही इस बात पर निर्भर है कि आप पूरे दिन कैसा महसूस करते हैं, आप कितना स्वस्थ महसूस करते हैं। एक स्वस्थ सुबह की दिनचर्या और एक अच्छा नाश्ता आपको बहुत आगे तक ले जा सकता है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि व्यायाम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। 

ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो तो आप समझते हैं कि आपके ब्लड शुगर को अच्छी तरह से मैनेज और कम रखना कितना महत्वपूर्ण है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज सबसे अच्छा तरीका है। इसके साथ ही सुबह के समय जौ के पानी का सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर तो कंट्रोल रहेगा ही इसके साथ ही पाचन तंत्र ठीक ढंग काम करेगा। जिससे मोटापा सहित कई बीमारियों से बचाव होगा। 

डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे ये 3 पौधे, घर पर भी लगाना है आसान

डायबिटीज के मरीजों के लिए जौ का पानी 

जौ पोटेशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर विटामिन बी-6, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  यह पोषक तत्वों, विशेष रूप से मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। कई लोग जौ को पानी में पकाकर खाना पसंद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार जौ का पानी ब्लड शुगर को कम करने और इसे नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इस पेय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह के अन्य लक्षणों को भी कम करते हैं और आपको मधुमेह के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें जौ के पानी का सेवन 

इसका सेवन करने के तीन तरीके हैं।

  1. एक पैन में  दो कप पानी में थोड़े जौ डालकर धीमी आंच में पका लें। इसके बाद इसे छानकर इसका पानी पी सकते हैं। 
  2. एक कप पानी में रात को जौ भिगो दें और सुबह इसका छानकर पानी पिएं। इससे भी लाभ मिलेगा। 
  3. करीब डेढ़ कप जौ के अनाज को अच्छी तरह से साफ करके 1-2 बार पानी से धो लें। इसके बाद इसे 4-5 घंटे या फिर रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे पैन में डालें और इसमें 4-5 कप पानी डालकर धीमी आंच में पकने दें। इसके बाद जब थोड़ा पानी बचें तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा हने के बाद इसे अच्छी तरह से छान लें।  इसके बाद इसमें अपने स्वादानुसार नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अब इसका सेवन कर लें।

अधिक मीठा खाने से डायबिटीज हुई अनियंत्रित, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज

 इन तरीकों से भी कर सकते हैं जौ का सेवन

  • ओट्स के बजाय नाश्ते के दलिया के रूप में जौ का सेवन करें।
  • इसे सूप में डालकर पी सकते हैं। 
  • जौ का आटा को भी गेहूं के आटे के साथ मिलाएं।
  • पके हुए जौ को सलाद में डालकर खा सकते हैं। 
  • इसे चावल या क्विनोआ की जगह साइड डिश के तौर पर खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement