A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ALERT: अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, चलेगी शीतलहर; देखें मौसम का हाल

ALERT: अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, चलेगी शीतलहर; देखें मौसम का हाल

तापमान में हो रही गिरावट के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के वास्ते अगले चार दिनों के लिए शीतलहर के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ALERT: अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, चलेगी शीतलहर; देखें मौसम का हाल- India TV Hindi Image Source : PTI ALERT: अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, चलेगी शीतलहर; देखें मौसम का हाल

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने भारी बारिश और भीषण शीतलहर का अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है। तापमान में हो रही गिरावट के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के वास्ते अगले चार दिनों के लिए शीतलहर के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट को जारी किया है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। मौसम की तीव्रता के आधार पर विभाग के चार रंगों के कोड हैं। 

पढ़ें- आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, जानें क्या होगी कीमत

पढ़ें- Indian Railways: आज की गई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा, देखें पूरा रुट, अभी करें बुक

ऑरेंज, लाल, हरा अलर्ट का क्या अर्थ होता है?

  • ऑरेंज अलर्ट मौसम की बहुत ही प्रतिकूल संभावना के लिए तैयार रहने का संकेत होता है। 
  • लाल अलर्ट संभावित अत्यधिक प्रतिकूल मौसम से जान-माल के नुकसान की संभावना की चेतावनी होता है। 
  • हरा अलर्ट सामान्य मौसम दशा का प्रतीक है और पीला अलर्ट बिगड़ते मौसम पर नजर रखने का संकेत है। 

पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले 3 दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका

विभाग ने कहा, ‘‘शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है।’’ विभाग ने कहा, ‘‘ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तरप्रदेश, उत्तरी मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले तीन दिन शीत लहर/ तेज शीतलहर चलने की संभावना है।’’ 

पढ़ें- लड़की की कथित बलात्कार के बाद हत्या, रेलवे पटरी के पास मिला शव, मचा हड़कंप

पढ़ें- IRCTC ने दिया सुनहरा मौका, स्पेशल ट्रेन की जल्द करें बुकिंग, आखिरी तारीख नजदीक

13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा कि अगले चार-चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है। विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उसने 13 जनवरी के लिए राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है। कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन वर्षा होने की संभावना है। 

Latest India News