1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, प्राइवेट दुकानों में 1000 रुपए में मिलेगी: अदार पूनावाला

आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, प्राइवेट दुकानों में 1000 रुपए में मिलेगी: अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। अदार पुनावाला ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। 9 महीने की मेहनत के बाद आज का दिन आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 23:21 IST
आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, प्राइवेट दुकानों में 1000 रुपए में मिलेगी: अदार पुनावा- India TV Hindi
Image Source : @ADARPOONAWALLA आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, प्राइवेट दुकानों में 1000 रुपए में मिलेगी: अदार पुनावाला

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। अदार पूनावाला ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। 9 महीने की मेहनत के बाद आज का दिन आया है। उन्होनें कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। 2-3 महीने में आम जनता के लिए वैक्सीन आ जाएगी और प्राइवेट दुकानों में 1000 रुपए में वैक्सीन मिलेगी। पूनावाला ने कहा कि हम सरकार को 200 रुपए में वैक्सीन दे रहे है। दुनिया में इससे सस्ती वैक्सीन सरकार को कही नहीं मिली है। पूनावाला ने बताया कि ब्राजील साउदी अरब और अफ्रीका से वैक्सीन की डिमांड है। हम अबतक 1 करोड़ 10 लाख वैक्सीन की डिलीवरी कर चुके है। अदार पूनावाला ने ट्विटर पर पहली शिपमेंट की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के लिए भावुक क्षण कोविशिल्ड की पहली शिपमेंट भारत में कई स्थानों के लिए रवाना होती हुई।

सरकार कोविशील्ड टीकों की 4.5 करोड़ और खुराक खरीदने को प्रतिबद्ध

सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से अप्रैल तक ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड की 4.5 करोड़ और खुराक 200 रुपये प्रति शॉट पर खरीदने की प्रतिबद्धता जताई है जिस पर कर का अलग से भुगतान किया जाएगा। इससे पहले सरकार ने कंपनी को 1.1 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया है। पुणे से मंगलवार सुबह से विभिन्न शहरों के लिए टीकों की खेप लेकर विमानों की रवानगी शुरू हो गयी है। सोमवार को दिये गये ऑर्डर के अनुसार टीके की प्रत्येक खुराक का मूल्य 200 रुपये होगा और उस पर 10 रुपये जीएसटी के साथ कुल लागत 210 रुपये आएगी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने टीकों की आपूर्ति के लिए ऑर्डर दिया। सूत्रों के अनुसार कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराकों के पहले ऑर्डर की लागत 231 करोड़ रुपये आएगी, वहीं भविष्य में मिलने वाली 4.5 करोड़ खुराकों समेत कुल कीमत मौजूदा दर पर लगभग 1,176 करोड़ रुपये रहेगी। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकारी और नियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह तथा उपाध्यक्ष (सरकारी कामकाज) आर एस मनकू ने एक पत्र में कहा, ‘‘सूचित किया जाता है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से अप्रैल 2021 तक टीके की 4.5 करोड़ और खुराक खरीदने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी है जिसमें प्रति खुराक का मूल्य 200 रुपये होगा और इस पर जीएसटी लगेगा।’’ 

पत्र के अनुसार, ‘‘यह कोविशील्ड टीके की 11 जनवरी की तारीख को दिये गये 1.1 करोड़ खुराकों की आपूर्ति के आगे का ऑर्डर है। डीसीजीआई ने तीन जनवरी को टीके के आपात स्थिति में सीमित उपयोग की स्वीकृति दे दी थी।’’ सरकार ने सोमवार को भारत बायोटेक को भी स्वदेश विकसित टीके कोवैक्सीन की 55 लाख खुराकों का 162 करोड़ रुपये में खरीद के लिए ऑर्डर दिया था। भारत में कोविड-19 का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होने जा रहा है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment