A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केदारनाथ यात्रा स्थगित रहेगी या आज फिर होगी शुरू? चारधाम जाने वाले श्रद्धालु ये खबर जरूर पढ़ें

केदारनाथ यात्रा स्थगित रहेगी या आज फिर होगी शुरू? चारधाम जाने वाले श्रद्धालु ये खबर जरूर पढ़ें

एहतियातन यदि केदारनाथ यात्रा को रोका नहीं गया होता तो बुधवार शाम आए बर्फीले हिमस्खलन के समययात्रियों के आवागमन के कारण कोई भी बड़ी जनहानि होने की संभावना थी।

kedarnath snowfall- India TV Hindi Image Source : PTI केदारनाथ धाम में बर्फबारी

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम के बदमिजाजी के कारण लगातार बारिश और बर्फबारी के चलते केदारनाथ घाटी में बुधवार को एहतियातन यात्रा रोकने का निर्णय आखिरकार सही साबित हुआ, क्योंकि खराब मौसम के चलते बुधवार शाम लगभग 5:30 केदारनाथ घाटी से सटे कुबेर ग्लेशियर के पास खतरनाक बर्फीले हिमस्खलन आने से यात्रा मार्ग दोनों ओर से अवरुद्ध हो गया। अच्छी बात ये रही कि उस दौरान वहां न कोई आवागमन था और ना ही कोई मौजूद वहां था। हालांकि कुछ लोग इसके बावजूद भी इस इलाके से आते दिखे, जिन्हें पुलिस सुरक्षाकर्मियों ने पुरजोर तरीके से शोर-शराबा कर हिमस्खलन स्थल से दूर कराया। ऐसे में 3 मई को यात्रा रद्द कराने का निर्णय सही साबित हुआ।

सुबह 11 बजे से गौरीकुंड-सोनप्रयाग से फिर शुरू होगी यात्रा
बताया गया है कि आज 4 मई को सुबह 11 ये यात्रा फिर से शुरू कराई जाएगी। रूद्रप्रयाग प्रशासन ने बुधवार को कहा था कि भारी बर्फबारी और बारिश के कारण स्थगित की गई केदारनाथ यात्रा गुरुवार को शुरू कर दी जाएगी। रूद्रप्रयाग की पुलिस अधीक्षक डॉ विशाखा अशोक भदाणे ने कहा, “तीन मई को स्थगित रही केदारनाथ यात्रा बृहस्पतिवार को सुबह 11 बजे से गौरीकुंड और सोनप्रयाग से शुरू कर दी जाएगी।” उन्होंने कहा कि ऋषिकेश और श्रीनगर से आने वाले वाहन भी सुबह 11 बजे के बाद ही रूद्रप्रयाग पहुंचेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि केदारनाथ में दिन भर मौसम खराब रहने के कारण धाम में अत्यधिक ठंड रहेगी तथा श्रद्धालु केदारनाथ की ओर प्रस्थान करने से पहले मौसम का पूर्वानुमान जरूर देख लें और पर्याप्त एहतियात बरतें।

खुद मोर्चा संभाल हुए हैं पुलिस महानिदेशक
भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को एक दिन के लिए केदारनाथ यात्रा स्थगित रही जिसके कारण धाम की ओर जा रहे श्रद्धालुओं को ऋषिकेश, श्रीनगर, सोनप्रयाग, गौरीकुंड और फाटा सहित कई स्थानों पर आगे बढ़ने से रोक दिया गया। दूसरी तरफ, यात्रियों और श्रद्धालुओं की जान-माल की सुरक्षा के मद्देनजर पिछले 3 दिनों से पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार खुद मोर्चा संभालकर केदारघाटी में अपने फोर्स के साथ एहतियातन सुरक्षा व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। इतना ही नहीं, बर्फबारी और खराब मौसम के मिजाज को देखते हुए डीजीपी लगातार देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को न्यूज प्लेटफार्म और सोशल मीडिया के माध्यम बर्फबारी के दौरान केदारघाटी यात्रा स्थगित करने की सलाह श्रद्धालुओं को देते नजर आए।

यह भी पढ़ें-

अशोक कुमार ने केदारनाथ में भारी बर्फबारी के चलते तीर्थयात्रियों से फिलहाल यात्रा पड़ावों में ही ठहरने का अनुरोध किया था। एक ट्वीट में कुमार ने कहा था, “आज भी श्री केदारनाथ धाम में भारी बर्फबारी जारी है। श्री केदारनाथ यात्रा आज के लिए रोकी गई है। सभी यात्री सुरक्षित स्थानों व यात्रा पड़ावों में जहां हैं वहीं बने रहें और केदारनाथ धाम की ओर न आएं।”

Latest India News