A
Hindi News भारत राष्ट्रीय त्योहारी सीजन पर रेलवे का खास इंतजाम, 1700 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, देखें क्या-क्या मिलीं सुविधाएं?

त्योहारी सीजन पर रेलवे का खास इंतजाम, 1700 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, देखें क्या-क्या मिलीं सुविधाएं?

भारतीय रेलवे ने पूरे भारत में लगभग 1700 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। इस त्योहारी सीजन में 26 लाख बर्थ उपलब्ध कराई गई हैं, जो एक रिकॉर्ड संख्या है। इसके अलावा भीड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने के लिए सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय रेलवे ने सेवा वितरण की गुणवत्ता से समझौता किए बिना यात्रियों के लिए अधिकतम सुविधा सुनिश्चित करने के लिए इस त्योहारी सीजन में कई पहल की हैं। रेलवे ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि पूरे भारत में लगभग 1700 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस त्योहारी सीजन में 26 लाख बर्थ उपलब्ध कराई गई हैं, जो एक रिकॉर्ड संख्या है। सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण की विस्तृत व्यवस्था की गई है, जहां त्योहारों को मनाने के लिए विभिन्न गंतव्यों की यात्रा के लिए भारी भीड़ पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। भीड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने के लिए सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात हैं।

यात्रियों को मिलीं सुविधाएं इस प्रकार से हैं-

  • भारत में लगभग 1700 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
  • मध्य रेल 515 त्योहार विशेष ट्रेन सेवाएं चला रहा है, जो पिछले साल 270 सेवाएं थीं।
  • भारतीय रेलवे ने इस त्योहारी सीजन में 26 लाख बर्थ उपलब्ध कराई हैं, जो एक रिकॉर्ड संख्या है।
  • मध्य रेल नियमित ट्रेनों के अलावा इन त्योहारी ट्रेनों से लगभग 7.50 लाख अतिरिक्त यात्रियों को ले जा रहा है।
  • सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण की विस्तृत व्यवस्था की गई है, जहां त्योहारों को मनाने के लिए विभिन्न गंतव्यों की यात्रा के लिए भारी भीड़ पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। भीड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने के लिए सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात हैं। खासकर सीएसएमटी, एलटीटी, पुणे आदि प्रमुख स्टेशनों पर नजर रखी जा रही है।
  • भारी भीड़ के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति से बचने के लिए भीड़ को सुचारू रूप से नियंत्रित करने के लिए सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कर्मचारियों को फुट-ओवर ब्रिज पर तैनात किया जाता है।
  • भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर कड़ी नजर रखने और यात्रियों को वास्तविक समय पर सहायता प्रदान करने के लिए सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में कुशल आरपीएफ कर्मचारियों को तैनात किया गया है।
  • प्रारंभिक स्टेशनों पर सामान्य डिब्बों में प्रवेश के लिए कतार प्रणाली अपनाई जाती है।
  • ट्रेनों/कोचों के संबंध में उचित घोषणा समय पर सुनिश्चित की जाती है, ताकि यात्रियों को जनरल कोचों के स्थान और उस प्लेटफॉर्म के बारे में पता चल सके, जहां से ट्रेनें प्रस्थान करेंगी।
  • विशेष रूप से लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को वास्तविक समय सहायता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों में मिश्रित एस्कॉर्ट तैनात किए जाते हैं। इसी उद्देश्य से मेरी सहेली अभियान चल रहा है।
  • यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त बुकिंग विंडो खोली गई हैं।
  • मुंबई मंडल में पहले करीब 691 यूटीएस काउंटर थे। नवंबर माह से इन्हें बढ़ाकर 803 यूटीएस काउंटर कर दिया गया है।
  • अन्य मंडलों के प्रमुख स्टेशनों पर भी यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि पर्याप्त संख्या में काउंटर काम कर रहे हैं।

कपल ने क्रिकेट बैट से की शिक्षिका की पिटाई, घर के सामने पेशाब करने का लगाया आरोप

"माफ करो, भूल जाओ, आगे बढ़ो", सचिन पायलट ने बताया अपना मंत्र, कहा- ऐसे कर रहे काम

गुजरात में दिवाली के मौके पर आग में झुलसे 41 लोग, अहमदाबाद में 10 मामले

Latest India News